ज्यादा पानी पीने से हो सकते हैं यह बड़े-बड़े नुकसान

सेहत का ध्यान हम सभी को रखना होता है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह हम सभी को दी जाती है. वैसे पानी प्यास बुझाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि पानी पीने से किडनी फेल होने का खतरा रहता है. जी हाँ, कहते हैं गलत पोजीशन और ज्यादा पानी पाने से किडनी के साथ-साथ सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते है. अब आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. जी दरअसल वैसे तो कहा जाता है कि ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन 2 लीटर से भी ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. आपको बता दें कि शरीर में पानी का ओवरडोज होने से किडनी फेल हो सकती है.

2. खड़े होकर पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. जी दरअसल पानी पाने का सही तरीका हमेशा बैठ कर होता है और खड़े होकर पानी पीने से वो सीधा आपके पेट में खाने की नली की दीवार पर जाकर गिरता है. जिससे आपके पेट को नुकसान पहुचंता है.

3. आप नहीं जानते होंगे जरुरत से ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी पर प्रैशर पड़ता है और इससे पानी बिना छने ही किडनी से निकल जाता है और किडनी धीरे-धीरे काम बंद करने लगती है जिससे बीमारियां होने लगती है.

4. खड़े होकर पानी पीने से आपके जॉइंट्स में मौजूद केमिकल्स का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या आने लगती है. इससे कारण आपको कमर में भी दर्द की समस्या हो जाती है.

5. ज्यादा पानी पाने से आपको दिल की बीमारियां होने का भी डर रहता है. जी हाँ और इसके अलावा जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में खाना ठीक से पच नहीं पाता है.

स्तन कैंसर के खतरे को कम करती है यह सब्जी

तीन दिन से कोमा में अजित जोगी, वेंटीलेटर के जरिए दी जा रही साँस

स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा एलान, कोरोना संक्रमितों को 14 दिनों के बजाय इतने दिन तक रहना होगा क्वारेंटाइन

Related News