भारत हो सकता है NSG में शामिल, अमेरिका चल रहा दाव

नई दिल्ली। भारत द्वारा परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में देश की सदस्यता को लेकर मसौदा तैयार किया गया है। इस मसौदे में भारत को एनएसजी में सम्मिलित किए जाने को लेकर कहा गया है तो दूसरी ओर पाकिस्तान को इस मामले से बाहर रखने को कहा गया है। इतना ही नहीं आम्र्स कंट्रोल एसोसिएशन द्वारा इस मामले में जानकारी दी गई है।

दरअसल एसीए से मिली जानकारी के अनुसार बीते सप्ताह अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि एनएसजी के पूर्व चेयरमैन राफेल मेरियानो ग्रासी द्वारा दो पेज का मसौदा तैयार करवाया गया है। दरअसल इस मामले में एनएसजी के मौजूदा अध्यक्ष दक्षिण कोरिया के सांग यंग वान की सलाह पर तैयार किए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार ऐसे देश जो परमाणु अप्रसार संधि को लेकर आवेदन कर चुके हैं वे सदस्यता को लेकर आपत्ति नहीं उठा सकते हैं।

परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर न करने वाले भारत व पाकिस्तान जैसे देशों को एनएसजी सदस्यता हेतु मसौदा एनएसजी के पूर्व प्रमुख राफेल मारियानो ग्रोसी द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस मामले में यह बात सामने आई है कि एनएसजी की पूर्ण सदस्यता भारत को दिलवाने के लिए अमेरिका अपने प्रयास तेज करेगा और इन प्रयासों के लिए अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तैयारी करेंगे।

ट्रंप की इच्छा अमेरिका हो परमाणु

भारत की परमाणु पनडुब्बी की तैयारी से

 

 

 

 

 

Related News