'मेरी कब्र पर कुरान मत पढ़ना..', मुस्लिम युवक की अंतिम इच्छा, हिजाब विरोधी प्रदर्शन में एक और फांसी

तेहरान: हिजाब और सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच ईरानी हुकूमत ने एक बार फिर एक शख्स को सरेआम फांसी पर लटका दिया है। अपनी मौत से पहले 23 साल के इस शख्स द्वारा बनाया गया एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें उसने अपनी अंतिम इच्छा जाहिर की है। वायरल वीडियो में वह शख्स कह रहा है कि कोई भी उसकी मौत का शोक न मनाए। न ही उसकी कब्र के आगे कुरान पढ़ी जाए। इस शख्स को सुरक्षकर्मियों की हत्या और जख्मी करने का दोषी बताकर सरेआम फांसी पर लटका दिया गया। 

 

ईरान के 23 वर्षीय मजीदरेजा रहनावरद नामक व्यक्ति को सरेआम फांसी दे दी गई, क्योंकि हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान यह उन लोगों में शामिल था, जो सुरक्षा कर्मियों को जख्मी करने और उनकी हत्या के लिए जिम्मेदार था। हालांकि ईरान के सामाजिक संगठनों का कहना है कि मजीदरेजा से जबरन यह कबूल करवाया गया। बता दें कि, अभी तक हिजाब और सरकार विरोधी प्रदर्शन के चलते 3 लोगों को सरेआम फांसी लगाई जा चुकी है। मजीदरेजा से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इसमें मरने से पहले उससे अंतिम इच्छा पूछी गई। दो नकाबपोश सुरक्षाकर्मियों के साथ मौजूद व्यक्ति कह रहा है कि, 'मैं नहीं चाहता कि कोई मेरी कब्र पर शोक मनाए। मैं नहीं चाहता कि वे कुरान पढ़ें या प्रार्थना करें। बस जश्न मनाएं और संगीत का जश्न मनाएं।'

बता दें कि ईरान की सड़कें महिलाओं के हिजाब पहनने की अनिवार्यता को लेकर बीते कुछ महीनों से जल रही हैं। इस विरोध प्रदर्शन की शुरुआत 22 वर्षीय महसा अमिनी नाम की एक महिला की पुलिस की पिटाई से हुई मौत के बाद हुई। महसा के माता-पिता ने बताया था कि हिजाब में से बाल दिख जाने के कारण उसे अरेस्ट किया गया और टॉर्चर करके मार डाला गया। इस विरोध प्रदर्शन में अब तक सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। 

बदतमीजी पर उतर आए बिलावल भुट्टो, पीएम मोदी को लेकर दिया आपत्तिजनक बयान

'सांप पालोगे, तो तुम्हे भी काटेगा..', संयुक्त राष्ट्र में भारत ने दिखाया 26/11 की पीड़िता का Video

भारत को बांग्लादेश ने बताया सबसे अच्छा दोस्त, चीन को दी चेतावनी, कहा- 1962 न समझना

 

Related News