बच्चे के जन्म से एक सप्ताह के अंदर ही हो गई उसे ऐसी बीमारी

संतान की प्राप्ति ही प्रत्येक माता-पिता को जीवन में परम सुख का अनुभव कराती है, लेकिन उसी नई जिंदगी के बीमार होने का दुख भी किसी सदमे से कम नहीं होता। ऐसा ही एक मामला उत्तरी दिल्ली में सामने आया है यंहा के निवासी वीना और विनोद बेटे के जन्म को लेकर बेहद खुश थे, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनका बेटा जन्मजात दिल की बीमारी ट्रांस्पोजिशन ऑफ ग्रेटर आर्टरीज से पीड़ित है तो वे बेहद परेशान हो उठे। और वह बच्चे को तुरंत अपोलो अस्पताल लेकर पहुंचे। जंहा बच्चे को तुरंत ऑपरेशन की जरूरत होने पर अस्पताल के वरिष्ठ डॉ. मुथू जोशी के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम तैयार हुई और आपरेशन कर बच्चे की जान बचाई जा सकी।

वही बच्चे का ऑपरेशन कर रहे डॉ. जोशी के अनुसार, बच्चे के जन्म से एक सप्ताह के अंदर ही उसका शरीर नीला पड़ने लगा, तभी माता-पिता उसे लेकर एक स्थानीय डॉक्टर के पास पहुंचे, जहां जांच के बाद बीमारी का पता चला। इस बीमारी में दिल से फेफड़ों एवं शरीर के अन्य हिस्सों तक खून ले जाने वाली धमनियां बिल्कुल उल्टी तरह से जुड़ी होती हैं। 

वही मुख्य धमनी दाएं वेंट्रिकल से और पल्मोनरी धमनी बाएं वेंट्रिकल से जुड़ी थी, यह दिल की सामान्य संरचना से बिल्कुल अलग था। इसके अलावा 20 दिन के इस बच्चे के दिल में दो बड़े छेद भी थे। डॉक्टरों के अनुसार बच्चे को सांस लेने में भी काफी परेशानी हो रही थी।

महिलाओं को होने वाले सिरदर्द का मुख्य कारण जानकर आपको लगेगा झटका

22 सालों से इस गटर में ज़िंदगी गुज़र रहा है ये कपल, ये है कारण

अब दिल की बीमारी होगी कम पैसों में ठीक

Related News