जब ऑपरेशन छोड़ काक्रोच की फोटो लेने दौड़ा डॉक्टर

मुम्बई : मुंबई शहर के एक बड़े सुपर स्‍पेशिलिटी हॉस्पिटल में चल रहे ऑपरेशन के दौरान अचानक ऑपरेशन कर रहे सर्जन द्वारा सर्जरी छोड़कर कॉक्रोच की फोटो लेने दौड़ने का मामला सुर्ख़ियों में है. यह मामला इसलिए भी गंभीर है क्‍योंकि ऑपरेशन थियेटर जैसे साफ सफाई की उच्‍च मानक वाली जगह पर कॉक्रोच बेधड़क घूम रहा था.

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार शुक्रवार को छत्रपति शिवाजी महाराज अस्‍पताल में वरिष्‍ठ ऑर्थोपेडिक सर्जन एक व्‍यक्ति के पैर का ऑपरेशन कर रहे थे. इस दौरान उन्‍होंने ओटी रूम में एक कॉक्रोच घूमते हुए देखा. काक्रोच को देख डॉक्‍टर ने सर्जरी छोड़ दी और कॉक्रोच की तस्‍वीर लेने लगे, ताकि अस्‍पताल में गंदगी की स्थिति को लेकर अस्पताल प्रबन्धन का ध्‍यान आकर्षित कर सके.

सच तो यह है कि डॉ. बरनवाल ने पहले भी कई बार यह शिकायत की लेकिन व्यवस्था में कोई परिवर्तन नहीं हुआ. जबकि पिछले महीने 25 प्रतिशत मरीज ऑपरेशन के बाद होने वाले संक्रमण के शिकार हुए थे.

आपको बता दें कि 500 पलंग वाला यह अस्‍पताल राजीव गांधी मेडिकल कॉलेज से जुड़ा है और 2013 में इसे चार नए मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर मिले हैं. लेकिन स्‍टाफ की कमी के चलते केवल एक ही ओटी उपयोग में आ रहा है.

अस्‍पतालों के हाइजीन नियमों के अनुसार ओटी को हर हफ्ते बंद कर साफ करना चाहिए , लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है. उधर, अस्‍पताल की डीन सी मैत्रा ने ओटी और आईसीयू के बीच पड़े स्‍क्रैप के चलते यह कीड़े ओटी में आने और जल्‍द साफ करने की बात तो कही, लेकिन उन्‍होंने ओटी में कॉक्रोच नजर आने की बात पर मौन रही.

पंडित मदन मोहन मालवीय हॉस्पिटल में...

गर्भवती महिला चिल्लाई तो डाॅक्टरों ने पीट..

Related News