French Open फाइनल में इस खिताब पर टिकी जोकोविच की नजरें

बाईस बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन नोवाक जोकोविच रविवार को फ्रेंच ओपन पुरूष एकल फाइनल में रविवार को यहां रिकॉर्ड 23वें ग्रैंडस्लैम के लिये उतरेंगे तो उनके सामने कैस्पर रूड की चुनौती होने वाली है। अपने पहले बड़े खिताब के लिए पिछले साल के उपविजेता रूड जोकोविच को कोई अवसर नहीं देना  चाह रहे है। टेनिस ग्रैंड स्लैम में लंबे समय तक रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ नोवाक जोकोविच की बादशाहत भी देखने के लिए मिली है। 

खबरों का कहना है कि जोकोविच के नाम 22 ग्रैंड स्लैम है और वह सबसे अधिक  ग्रैंड स्लैम खिताब के मामले में नडाल के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर है। रोलां गैरां के बादशाह माने जाने वाले नडाल चोट की वजह से इस टूर्नामेंट का भाग नहीं है तो वहीं फेडरर खेल को अलविदा कह चुके है। टेनिस जगत के ओपन दौर में नडाल और जोकोविच से अधिक खिताब सिर्फ सेरेना विलियम्स के नाम है। उन्होंने 23 ग्रैंड स्लैम का खिताब भी अपने नाम कर लिया है । 

अमेच्योर दौर में यह रिकॉर्ड मार्ग्रेट कोर्ट के नाम है, जिन्होंने 24 खिताब अपने नाम कर चुके है। जोकोविच को सेमीफाइनल में रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज कार्लोच अल्काराज को शिकस्त देने में अधिक परेशानी नहीं हुई। रूड का ग्रैंड स्लैम में यह तीसरा फाइनल मुकाबला होने वाला है। वह जिसके पूर्व 2022 में यहां नडाल से शिकस्त खाने के उपरांत अमेरिकी ओपन के फाइनल में अल्काराज से हार गये थे। जोकोविच और रूड के मध्य अब तब चार मुकाबले हुए है और यह चारों मुकाबले सर्बिया के 36 साल के खिलाड़ी के नाम ही थी। 

जानिए कैसा है पल्सर बाइक का इंजन, जानिए इसकी और भी खासियत

WTC FInal: खिताबी मुकाबले में मौसम बनेगा विलन ! 99% बारिश के चांस

साक्षी मलिक का बड़ा बयान, कहा- "हम एशियन गेम्स तभी खेलेंगे जब ये मुद्दा सुलझेगा..."

Related News