तीर्थ यात्रियों के लिए फिर शुरू हुआ सबरीमाला का धर्मस्थल

सबरीमाला: मलयालम महीने कन्नी के लिए भगवान अयप्पा की मासिक पूजा करने के लिए सबरीमाला के धर्मस्थ मंदिर में भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा, गुरुवार को देवस्वम बोर्ड को सूचित किया। भक्तों को मासिक पूजा के लिए 21 सितंबर तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी। मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए कोरोना वैक्सीन प्रमाण पत्र अनिवार्य है। साथ ही परिसर के अंदर कोरोना से जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा था. एक दिन में केवल 15,000 लोगों को मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति है। केवल ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से प्रवेश की अनुमति है।

हालांकि कुछ प्रतिबंधों के साथ कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बंद होने के लगभग सात महीने बाद, सबरीमाला मंदिर के कपाट 16 अक्टूबर, 2020 से भक्तों के लिए खोल दिए गए। केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने ऑनलाइन पंजीकरण के 48 घंटों के भीतर एक कोविड-19 नकारात्मक प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य कर दिया था। इससे पहले, गुरुवार को, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में रिपोर्ट किए गए कुल कोविड-19 मामलों में से लगभग 68 प्रतिशत केरल से हैं। केरल में 1.99 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।

इससे पहले मई में, त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड, जो केरल के पठानमथिट्टा जिले में सबरीमाला पहाड़ी पर भगवान अयप्पा मंदिर का प्रबंधन करता है, ने कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के आलोक में तीर्थयात्रियों के मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।

GST काउंसिल की 45वीं बैठक: इन चीजों को सस्ती करने पर बनी सहमति!

देश के 5 राज्यों में बुखार का कहर, कई लोगों ने गँवाई जान

बड़ी खबर: महाराष्ट्र सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में अनिल देशमुख के पूर्व निजी सचिव को किया निलंबित

Related News