देश के 5 राज्यों में बुखार का कहर, कई लोगों ने गँवाई जान

पटना: कोरोना संक्रमण के पश्चात् देश के कई प्रदेशों में तेज बुखार का प्रभाव देखने को मिल रहा है। बीते एक महीने में उत्तर तथा पूर्वी भारत के पांच प्रदेशों में तेज बुखार से तकरीबन 100 व्यक्तियों की मौत हो गई है। मध्य प्रदेश में बुखार के 3,000 केस सामने आए है तथा इसकी वजह से 6 संदिग्ध मौते हुई है, जिसके पश्चात् बुखार का कहर झेलने वाला यह एक और नया प्रदेश बन गया है। इस प्रकार के रहस्यमयी बुखार का प्रथम मामला यूपी के फिरोजाबाद जिले में अगस्त के दूसरे हफ्ते में देखने को मिला था। मगर सरकार ने कहा था कि यह डेंगू का मामला है। 6 सितंबर को बुखार से होने वाली मौतों के लिए डेंगू को ही वजह बताया गया। 

वही देश के कई प्रदेशों में आज-कल बुखार का कहर देखने को मिल रहा है मगर इनमें से कुछ प्रदेशों ने ही कहा है कि इसकी वजह साफ नहीं है। मध्य प्रदेश तथा हरियाणा का कहना है कि तेज बुखार के पीछे की वजह अभी स्पष्ट नहीं है इसके अतिरिक्त बिहार ने निमोनिया तथा बंगाल ने इन्फ्लूएंजा को इसके पीछे की वजह बताई है।

वही मध्य प्रदेश में बीते 45 दिनों में छह संदिग्ध मौतों के साथ 3,000 मामले सामने आए हैं। यूपी में अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य) डॉ एके सिंह ने बताया कि फिरोजाबाद में 50 बच्चों तथा 11 वयस्कों समेत डेंगू से 61 व्यक्तियों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बीते पांच दिनों में तकरीबन 1200 बच्चे बुखार तथा सांस की बीमारी से प्रभावित हैं, जबकि उत्तर बंगाल में कम से कम दो की मौत हुई है। बिहार में इस महीने अब तक पटना के दो हॉस्पिटलों में सांस के निमोनिया से 14 बच्चों की मौत होने की आशंका है। इसी के साथ राज्यों में बुखार का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

2022 में 26 जनवरी परेड की मेजबानी करेगा सेंट्रल विस्टा- हरदीप पुरी

लड़की के डांस के बाद अब रसोमा चौराहे पर लड़के ने किया स्टंट, वीडियो वायरल

बारिश ने बढ़ाई आफत! उफनते नाले में गिरा बुजुर्ग, हुआ ये हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -