8 जून से दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, विश्विद्यालय ने जारी किया अस्थायी शेड्यूल

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए एक अस्थायी शेड्यूल जारी किया है. इस शेड्यूल के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन पोर्टल 8 जून से खुल जाएगा. एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया 30 जून तक जारी रहेगी. बता दें कि ये पोर्टल 31 जुलाई से 9 अगस्त तक रिजल्ट्स के बाद 12 वीं के लिए परीक्षा अंकों को फिर से अपडेट करेगा. इसके बाद नये शेड्यूल के मुताबिक, डीयू पहली कट ऑफ 11 अगस्त को जारी कर सकता है. बता दें कि डीयू में यूजी एडमिशन मेरिट के आधार पर होते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स अपने सारे एकेडमिक डॉक्यूमेंट तैयार रखें.

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन है. ऐसे में देर से शुरू हो रहे एडमिशन प्रोसेस में कई परिवर्तन होंगे. जैसे कि इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भर्ती होगी. ऐसे में यात्रा समेत तमाम ऐसे एहतियात लागू होंगे जिससे डीयू में पूर्वोत्तर या दक्षिण भारत या पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के छात्रों का आना अब उतना सरल नहीं हो पाएगा. एक्सपर्ट के मुताबिक, इसका असर यहां की कटआफ मेरिट पर भी पड़ सकता है. यही नहीं पूर्वोत्तर, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों से एससी,एसटी वर्ग के छात्रों की तादाद भी घट सकती है.

आपको बता दें कि DU एडमिशन का इंतजार एनसीआर के यूनिवर्सिटीज को भी रहता है. यहां की स्नातक की निर्धारित सीटें भर जाने के बाद ये स्टूडेंट्स आसपास के विश्वविद्यालयों में अपनी सुविधा के अनुसार एडमिशन लेते हैं. ऐसी संभावना है कि अगस्त या सितंबर के बाद प्राइवेट विश्वविद्यालय अपनी दाखिला प्रक्रिया बंद करें.

सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें क्या है नया प्राइस ?

पतंजलि का डिबेंचर इश्यू हुआ हिट, जानें कितनी रकम हुई जमा

चीन-अमेरिका टेंशन से वैश्विक बाजार में उथलपुथल, US डॉलर पर पड़ा ये असर

 

Related News