दिल्ली में हो रही है बोतलों की परेड

नई दिल्ली: केंद्र सरकार स्वच्छता अभियान को लेकर चाहे कितने भी वादे कर ले, लेकिन ऐसा लगता है कि खुद दिल्ली की जनता उनके किये गए वादों से मुकर रही है. बता दे हालही में पूर्वी दिल्ली ने अपने इलाके में खुले में शौच से मुक्ति की घोषणा कर दी है. लेकिन इसकी रियलिटी तो कुछ और ही दिख रही है. यहाँ दिल्ली में लोग बोतल परेड करते हुए दिखाई दे रहे है. इसका मतलब यह है कि यहाँ हर रोज़ लोग सुबह पानी की बोतल लेकर बाहर शौच करने के लिए जाते हैं.

इस बोतल परेड का कार्यकर्म सुबह 6 बजे से दिल्ली के आईटीओ इलाके से लेकर गीता कॉलोनी तक हर रोज होती है. हाथों में पानी की बोतल लिए लोग झाड़ियों में शौच के लिए जाते हैं. सभी के अपने-अपने तर्क हैं, कुछ तो सरकारी खामियों पर सवाल खड़ा कर रहे है तो कुछ अपनी मर्ज़ी से खुले में शौच करते हैं. जब खुले में शौच के मुद्दे पर कॉलोनी के लोगो से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, 'हम हवा खाने आते हैं और यमुना के किनारे ही शौच भी कर लेते हैं' तो किसी ने कहा वो जहां काम करते है वहां सार्वजानिक टॉयलेट ही नहीं बना है. किसी ने सरकारी कामकाज पर ही सवाल उठा दिए. लोगों को कहना था कि हम झुग्गी बस्ती में रहते है जहां 2 टॉयलेट ही है, लेकिन वो इतना गंदा होता है कि बाहर ही बेहतर लगता है.

वही इस मसले पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम की मेयर नीमा भगत ने इसके लिए जनता को ही जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि लोगों में सिविक सेंस नहीं है. और दावा किया कि जरूरत के मुताबिक पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने हर जगह पब्लिक टॉयलेट बनाएं हैं, लेकिन फिर भी लोग टॉयलेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.  

BHU में 2 महीने के लिए एक्टिंग कुलपति बने रजिस्ट्रार

अभिनेता विधायक ने मारा समर्थक को थप्पड़

ऐसी रही हवालात में हनीप्रीत की पहली रात

Related News