24 घंटों में दूसरी बार 'दहली' दिल्ली, आज फिर महसूस हुए भूकंप के झटके

नई दिल्ली: राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। बीते 24 घंटे में दूसरी बार दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.7 मापी गई है। इससे पहले दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। 

रविवार को भूकंप से ख़ौफ़ज़दा होकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आये थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक भूकंप की मध्यम तीव्रता के झटके शाम 5.45 बजे महसूस हुए थे। इस भूकंप का केन्द्र NCR क्षेत्र में उत्तर में 28.7 डिग्री अक्षांश और पूर्व में 77.2 डिग्री देशांतर पर भू-सतह से आठ किमी गहराई में स्थित था।

आपको बता दें कि भूकंप की अधिक तीव्रता के लिहाज से देश को पांच जोन में विभाजित किया गया है। दिल्ली, अधिक तीव्रता वाले चौथे जोन में स्थित है। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक जीएल गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का केन्द्र उत्तर पूर्वी दिल्ली के वजीराबाद क्षेत्र में जमीन से आठ किमी गहराई में स्थित था। उन्होने कहा कि भूकंप के झटके NCR के पूर्वी इलाकों में नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी महसूस हुए थे।

घर बैठे जानिए अपने जन-धन खाते का बैलेंस, ये रहा सबसे आसान तरीका

मोराटोरियम पीरियड में ब्याज ना वसूले बैंक, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल

कितना बढ़ेगा लॉकडाउन ? कल 10 बजे अपने सम्बोधन में ऐलान करेंगे पीएम मोदी

 

Related News