दिसंबर 2021 में कृषि, ग्रामीण मजदूरों के लिए सीपीआई संख्या में 5 अंक की वृद्धि

 

नई दिल्ली: दिसंबर 2021 के महीने के लिए, कृषि मजदूरों (सीपीआई-एएल) और ग्रामीण मजदूरों (सीपीआई-आरएल) दोनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक संख्या क्रमशः 5 अंक बढ़कर 1097 और 1106 अंक हो गई।

जलाऊ लकड़ी, मिट्टी के तेल, दवा, की कीमतों में वृद्धि के कारण ईंधन और प्रकाश और विविध समूहों ने कृषि मजदूरों और ग्रामीण मजदूरों के सामान्य सूचकांक में क्रमशः 1.72 और 1.58 अंक और 1.02 और 1.06 अंक के साथ वृद्धि में सबसे अधिक योगदान दिया। श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार शुल्क, बस का किराया, टॉयलेट साबुन, कपड़े धोने का साबुन और अन्य सामान।

सूचकांक एक राज्य से दूसरे राज्य के मूल्य में उतार-चढ़ाव करता है। कृषि मजदूरों के मामले में, यह 11 राज्यों में 1 से 20 अंक की वृद्धि हुई और आठ राज्यों में 1 से 12 अंकों की कमी आई, । तमिलनाडु 1,290 अंकों के साथ सूचकांक तालिका में सबसे आगे है, जबकि हिमाचल प्रदेश 861 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर है।

सब्जियों और फलों, प्याज, हरी/सूखी मिर्च, इमली, और अन्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण तमिलनाडु में राज्यों के बीच सीपीआई-एएल और सीपीआई-आरएल (प्रत्येक में 20 अंक) में सबसे अधिक वृद्धि हुई।

इंडिया गेट से 'अमर जवान ज्योति' हटाने पर बोले राहुल गांधी- 'बहुत दुख की बात है कि...'

कोरोना की डरावनी रफ्तार, 24 घंटों में सामने आए आंकड़े ने बढ़ाई चिंता

इंडिया गेट पर अब नहीं जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’, यहां पर होगी प्रज्वलित

Related News