कोविड-19 ने कुशल स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली की आवश्यकता को उजागर किया: नीति आयोग

नई दिल्ली: नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के अनुसार, कोविद -19 ने एक कुशल स्वास्थ्य देखभाल वितरण प्रणाली की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है, जिन्होंने यह भी कहा कि प्रौद्योगिकी और अनुसंधान समाधान जो डेटा-आधारित जानकारी तेजी से प्रदान करते हैं, समय पर निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

गुरुवार को, कांत ने "एक मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली के लिए कोविड से सीखे गए सबक को लागू करना" नामक एक सत्र में बात की. यह कार्यक्रम इस बात पर चर्चा करने के लिए आयोजित किया गया था कि जॉन्स हॉपकिन्स गुप्ता-क्लिंस्की इंडिया इंस्टीट्यूट अगले पांच वर्षों में 100 से अधिक भारतीय संगठनों के साथ प्रभावशाली साझेदारी के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य, चिकित्सा, जलवायु परिवर्तन और प्रौद्योगिकी में अनुसंधान को कैसे मजबूत करेगा, जिसमें नीति आयोग, आईसीएमआर और एमओएचएफडब्ल्यू शामिल हैं।

एक पैनल ने अंतःविषय और बहु-विषयक दृष्टिकोणों के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणाली के लचीलेपन के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के महत्व और तात्कालिकता का पता लगाया।

"मजबूत अनुसंधान ढांचे को पिछले दो वर्षों में जीवन रक्षक स्वास्थ्य उपचारों को सूचित करने के लिए साबित किया गया है। चाहे वह टीकों और उपचारों या वितरण विधियों के लिए आर एंड डी हो, सार्वजनिक-निजी सहयोग अनुसंधान के प्रभाव के लिए महत्वपूर्ण बने हुए हैं ", गगनदीप कांग, एक वायरोलॉजिस्ट और सीएमसी वेल्लोर में प्रोफेसर के अनुसार, जो एक पैनलिस्ट भी थे।

"कोविड ने मानवता के हर पहलू - शिक्षा, वाणिज्य, व्यापार, भू-राजनीति, न्याय, सामाजिक कल्याण और उससे आगे - पर जो भारी तनाव डाला है, वह वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली की मजबूती की कमी को दर्शाता है। 1930 के दशक के बाद से, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और भारत ने स्वास्थ्य प्रणालियों में सुधार के लिए सहयोग किया है। हम स्वास्थ्य प्रणाली की लचीलापन को संबोधित करने के लिए एक साथ काम करना जारी रखेंगे, जो वैश्विक स्तर पर स्केल किए जा सकने वाले समाधानों को ढूंढते हैं, "जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के प्रोवोस्ट सुनील कुमार ने कहा।

 

शराबबंदी कानून में हुआ एक और बड़ा बदलाव, अब जुर्माने के साथ करना होगा ये काम

दिल्ली की हार से बेहद निराश नज़र आए कप्तान ऋषभ पंत, बताया किस वजह से मिली शिकस्त

देश में बढ़ती महंगाई के बीच RBI का बड़ा फैसला, हुआ बड़ा ऐलान

 

 

Related News