भारत में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, बड़े शहरों में कहर बरपा रहा Omicron

नई दिल्ली: भारत में रोज़ाना कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं और अब कोविड टास्कफोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा ने खुद बताया है कि देश में संक्रमण की तीसरी लहर आने नहीं वाली है, बल्कि वो आ चुकी है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन के प्रमुख अरोड़ा ने यह भी बताया कि भारत में कोरोना के नए Omicron वैरिएंट वाले केस बड़े शहरों में सामने आ रहे हैं। 

न्यूज़ चैनल से बात करते हुए डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में ही तेजी से फैल रहे Omicron वैरिएंट के 75 फीसदी मामले दर्ज किए जा रहे हैं। बता दें कि इस वैरिएंट का सबसे पहला केस दक्षिण अफ्रीका में नवंबर माह में मिला था।  डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा कि, 'जितने भी वैरिएंट्स जीनोम सिक्वेंस किए गए हैं, उसके अनुसार, हमारे देश में Omicron का पहला मामला दिसंबर के पहले हफ्ते में मिला था। इसलिए, गत सप्ताह राष्ट्रीय स्तर पहचाने गए वैरिएंट में से 12 फीसदी Omicron के थे और अब यह 28 फीसदी हैं। इसका संक्रमण देश में तेजी से फैल रहा है। यह भी अहम है कि मुंबई, कोलकाता और खासतौर पर दिल्ली जैसे बड़े शहरों में Omicron के 75 फीसदी मामले दर्ज किए गए हैं।'

बता दें कि भारत में अब तक Omicron के 1700 से अधिक केस दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर यानी 510 केस महाराष्ट्र में हैं। वहीं, देश में कोरोना के नए मामलों में भी 20 फीसदी से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है।  डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि तीसरी लहर आ चुकी है। उन्होंने कहा कि, 'भारत में स्पष्ट तौर पर तीसरी लहर चल रही है और यह पूरी लहर कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के कारण आई है।' डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि बीते चार से पांच दिनों में कोरोना मामलों में हुई वृद्धि इसकी गवाही देते हैं।

ओमीक्रॉन संस्करण के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शेड्यूल किया गया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय वायु खेल नीति का मसौदा जारी किया

महिलाओं के खिलाफ अपराध: 2021 में करीब 31,000 शिकायतें मिलीं

Related News