नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय वायु खेल नीति का मसौदा जारी किया
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय वायु खेल नीति का मसौदा जारी किया
Share:

 

सरकार ने देश में हवाई खेलों के लिए एक प्रस्तावित मसौदा राष्ट्रीय नीति जारी की है, जो इन सेवाओं और उनके उपकरणों को प्रदान करने वाले संगठनों को पंजीकरण करने और ऐसा नहीं करने पर दंड का सामना करने के लिए मजबूर करेगी।

रणनीति भारत में हवाई खेलों के लिए दो स्तरीय शासन प्रणाली की कल्पना करती है, जिसमें एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएसएफआई) शीर्ष शासी निकाय और प्रत्येक हवाई खेल के लिए संघ के रूप में है। एरोबेटिक्स, एरोमॉडलिंग, प्रायोगिक विमान, बैलूनिंग, ड्रोन, ग्लाइडिंग, हैंग ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग, माइक्रोलाइटिंग, पैरामोटरिंग, स्काईडाइविंग और विंटेज एयरक्राफ्ट कवर किए गए खेलों में शामिल होंगे।

ASFI नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एक स्वशासी संगठन होगा जो लॉज़ेन और अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई खेल प्लेटफार्मों में फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल (FAI) में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। यह हवाई खेलों के विभिन्न पहलुओं की देखरेख करेगा, जैसे कि विनियमन, प्रमाणन, प्रतियोगिता, पुरस्कार और दंड, अन्य बातों के अलावा।

प्रत्येक एयर स्पोर्ट्स एसोसिएशन उपकरण, बुनियादी ढांचे, लोगों और प्रशिक्षण के साथ-साथ अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं के लिए अपने स्वयं के सुरक्षा मानदंड स्थापित करेगा, जो उन मानकों को पूरा नहीं करने पर किया जाएगा। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो ASFI आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। संबंधित हवाई खेल संघों के सदस्यों को हवाई खेल सेवाएं प्रदान करने वाले सभी व्यक्तियों और संस्थाओं को पंजीकृत करना आवश्यक होगा। उपयोग किए जाने वाले किसी भी महत्वपूर्ण उपकरण को पंजीकृत करना भी आवश्यक होगा।

Ind Vs SA: इस मैदान पर 'अजेय' है टीम इंडिया, सीरीज जीतकर इतिहास रच सकती है विराट ब्रिगेड

कोविड अपडेट : पिछले 24 घंटों में 33,750 नए मामले

पीएम मोदी के बाद अब ICWA और IMA का अकाउंट हुआ हैक.., सामने आया एलन मस्क का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -