सेहत के लिए फायदेमंद है धनिया के बीज और पत्ते

धनिये का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में किया जाता है. पर क्या आप जानते है की साधारण सा दिखने वाला धनिया हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. धनिया के पत्ते और बीज दोनों ही हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाते है. औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारन ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

आइए जानते है धनिया के पत्ते और बीजो के फायदों के बारे में-

1-आँखों में जलन होने पर धनिए का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच धनिए के बीजों में थोड़ी सी सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर खाना खाने के बाद इसका सेवन करे. इससे आंखों की जलन दूर होती है. इसके अलावा इसे खाने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है.

2-अगर आपको पेट से संबंधित कोई समस्या है तो 2 कप पानी में धनिए के बीज और जीरा, चाय पत्ती और शक्कर डालकर अच्छे से मिला ले. इस पानी का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है, और साथ ही पाचन क्रिया भी मजबूत बनती है. इसके अलावा इस पानी को पीने से गले में होने वाली हर समस्या से भी आराम मिलता है.

3-नकसीर फुट जाने पर हरे धनिए की कुछ पत्तियों को कपूर के साथ मिलाकर पीस लें. अब इस पीसी हुई धनिया के रस को 2-2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है. 

अजवाइन दिलाती है पेट की समस्याओ से छुटकारा

खाली पेट ना करे खीरे का सेवन

आँखों के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल का सेवन

Related News