G20 समिट के दौरान 26/11 जैसा हमला दोहराने की साजिश, होटल में घुसकर हमले की फ़िराक में आतंकी! बढ़ाई गई सुरक्षा

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने सुरक्षा कारणों की वजह से G-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप सम्मेलन के कार्यक्रम में अंतिम वक़्त पर अहम परिवर्तन किए। दरअसल, ख़ुफ़िया इनपुट मिला था कि आतंकी संगठनों ने गुलमर्ग में G-20 के दौरान 26/11 जैसे हमले को दोहराने की योजना बनाई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के निर्देश पर यह साजिश रची गई। पॉश होटल में नौकरी करने वाले एक ओवर-ग्राउंड वर्कर (OGW) को हिरासत में लिया गया था, जिसके खुलासे के बाद ये परिवर्तन  किए गए।

एहतियात के रूप में G-20 आयोजन स्थल के आसपास सुरक्षा और पुख्ता कर दी गई है। इस बीच, कश्मीर पुलिस ने घाटी में G-20 मीटिंग को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों के खिलाफ कार्रवाई भी की है। इसे लेकर कुछ संदिग्ध अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों के खिलाफ सार्वजनिक सलाह जारी की गई है। बता दें कि, OGW ऐसे लोग हैं, जो आतंकवादियों को रसद, नकदी, आश्रय जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद करते हैं। इस प्रकार ये जम्मू-कश्मीर में हिज्ब-उल मुजाहिदीन और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों के लिए काम करते हैं। 

बता दें कि, सुरक्षा बलों ने पिछले अप्रैल में फारूक अहमद वानी नामक एक संदिग्ध को अरेस्ट किया था। यह गिरफ्तारी G-20 से पहले लिए जा रहे ऐक्शन के तहत हुई। वानी बारामूला के हैगाम सोपोर का निवासी है, जो कि एक मशहूर फाइव स्टार होटल में ड्राइवर के रूप में काम करता था। सूत्रों के अनुसार, वह OGW के रूप में आतंकी संगठनों से जुड़ा था। साथ ही वह बॉर्डर पार ISI के अधिकारियों के सीधे संपर्क में था। पूछताछ के दौरान वानी ने कई हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। फारूक अहमद वानी ने जानकारी दी है कि आतंकियों का मकसद होटल में घुसकर विदेशियों सहित वहां मौजूद लोगों को निशाना बनाना था। ठीक उसी प्रकार जैसे आतंकवादियों ने मुंबई हमले के दौरान ताज होटल में गोलियां चलाईं और फिर लोगों को बंधक बना लिया था। 

मध्य प्रदेश में 2 दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

पीएम मोदी की पटना रैली में बम ब्लास्ट करने वाला मेहरे आलम गिरफ्तार, 10 साल पहले हुए था हमला, 6 लोगों की हुई थी मौत

'जेल जाएंगे अरविंद केजरीवाल..', केंद्र के अध्यादेश पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने दिया बड़ा बयान

 

Related News