स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोविड-केयर बुनियादी ढांचे के लिए खर्च करने वाली कंपनियां...

महामारी की देखभाल के लिए स्वास्थ्य ढांचे के निर्माण को बढ़ावा देने वाले एक प्रमुख कदम में, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन और भंडारण संयंत्रों की स्थापना के लिए सीएसआर फंड खर्च करना; कोविड का मुकाबला करने के लिए ऑक्सीजन सांद्रता, वेंटिलेटर, सिलेंडर और अन्य चिकित्सा उपकरणों का निर्माण और आपूर्ति कंपनी कानून के तहत पात्र सीएसआर गतिविधियां हैं।

मंत्रालय अब कोविड देखभाल के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढाँचा बनाने, मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन या भंडारण संयंत्र बनाने, या वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर और सांद्रता सहित चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति, निर्माण करने के लिए अपने आवंटित कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी निधि का उपयोग कर सकता है, मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्ट में स्पष्ट किया। अप्रैल में, मंत्रालय ने कहा था कि अस्थायी कोविड-19 अस्पतालों की स्थापना और अस्थायी देखभाल सुविधाओं पर खर्च को कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत योग्य माना जाएगा। 

कोविड-19 संक्रमण की पहली लहर के दौरान मंत्रालय ने पिछले साल एक परिपत्र जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान और सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रमों पर खर्च करना एक योग्य कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी गतिविधि थी। कानून के अनुसार, 10 रुपये से अधिक के कारोबार वाली कंपनियों और 5 रुपये से अधिक की कुल संपत्ति या 50 मिलीलीटर से अधिक के शुद्ध लाभ पर सीएसआर पर पिछले तीन वित्तीय वर्षों में अपने औसत शुद्ध लाभ का 2% खर्च करना अनिवार्य है।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत के विकास में 8.2 प्रतिशत की आई गिरावट

SII के CEO अदार पूनावाला के लिए मांगी गई Z+ सिक्युरिटी, बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दर्ज

आंध्र प्रदेश लॉकडाउन के बीच टीएसआरटीसी ने भी बस सेवाएं की निलंबित

Related News