घड़ी में 10:10 का समय होने के कई हैं कारण, क्या जानते हैं आप?

घड़ियाँ जब भी आपने देखी है तो देखा होगा कि अक्सर घड़ियों में समय 10:10, का ही होता है. कोई विज्ञापन हो या फिर कहीं किसी दुकान पर देखी हो, वहां भी ऐसा ही समय दिखाई देता है. लेकिन कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है यानी यही समय क्यों दिखाई देता है कुछ और भी तो हो सकता है. इसका जवाब हम आपको देने वाले हैं. आईये जानते हैं रो आप बह बताइये दूसरों को इसका ये खास कारण.

* ऐसा कहा जाता है कि इसी वक़्त 'Abraham Lincoln' की मृत्यु हुई थी. इसके बारे में लोगों के मन में भ्रांतियां भी हैं. पर उनकी मौत के समय घड़ी में रात के 10:10 बज रहे थे.

* ऐसा कहा जाता है कि इस समय घड़ी की सुइयां एक संतुलित आकार में होती हैं और मनोविज्ञान के अनुसार 'हम Symmetrical चीज़ों को देखना ज़्यादा पसंद करते हैं. '

* जब इस समय आप घड़ी को देखेंगे, तो आपको ऐसा लगेगा कि 'घड़ी मुस्कुरा रही है', आपने हंसने वाली Smiley ज़रूर देखी होगी, घड़ी उस वक़्त बिलकुल ऐसी ही प्रतीत होती है.

* घड़ी  में जब 10:10 हो रहे होते हैं, तब एक संकेत वहां दिखता है 'V' का. ये संकेत विजय और जीत का होता है. 

* इस समय घड़ी पर मौजूद बाकी सारी चीज़ें, जैसे ब्रांड का नाम, कंपनी का लोगो साफ़ दिखता है. इसलिए ये एक कारण हो सकता है घड़ी में निरंतर ये वक़्त दिखाने का.

* कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि जिस वक़्त पहली घड़ी बनी थी या पूरी हुई थी, उस वक़्त यही समय हो रहा था. इसलिए घड़ी का Default टाइम 10:10 ही सेट कर दिया गया है.

इस लड़के ने अपने शरीर पर बनवाए हैं 150 टैटू, आँख तक को नहीं छोड़ा

यहां हर साल मनाया जाता है शराब पीने का त्यौहार, दुनियाभर से आते हैं लोग

इस मंदिर में ऐसे होता है न्याय, यहां बंधी घंटियां हैं इसका प्रणाम

Related News