किचन अप्लायंसेस की सफाई

रसोई घर में आपकी रोजमर्रा की ज़िंदगी को आसान बनाते किचन अप्लायंसेस की सफाई भी बेहद जरूरी है। आइए जाने, इनकी सफाई के सही ढ़ंग।

माइक्रोवेव- हर इस्तेमाल के बाद माइक्रोवेव के लिए बनाएं गए स्पेशल क्लीनर से उसकी सफाई करें। इसके लिए साफ सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। अंदर की ट्रे व प्लेट के अलावा दरवाजे की सफाई का भी खास ख्याल रखें क्योंकि ये माइक्रोवेव के अंदर की एनर्जी को भी सुरक्षित रखता है। बेहतर सफाई के लिए इसमें रातभर थोड़ा अमोनिया भरकर रखें और सुबह किसी सॉफ्ट कपड़े से पोछ दें। किनारों की सफाई के लिए एक कप पानी में नींबू का टुकड़ा डालकर ऑन कर दें। ऐसा करने से अंदर स्टीम बनेगी और साथ ही किनारों की गंदगी पिघल कर आसानी से साफ हो जाएगी।

फ्रिज- इसकी सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। शेल्फ, ट्रे और सर्फेस को साबुन के पानी से भी साफ कर सकती हैं। साफ करने से पहले व बाद में फ्रिज को बंद रखें साथ ही साफ करने के पश्चात फ्रिज का दरवाजा खोल दें, ताकि दुर्गंध चली जाए।

मिक्सर ग्राइंडर- कुछ भी पीसने के बाद जार को अवश्य धोएं। ब्लेड निकालकर साबुन के पानी से मिक्सर की अच्छी तरह सफाई करें। मिक्सर में चिकनाई ज्यादा होने या फिर कोई चीज चिपक जाने पर सूजी या सेंकी हुई ब्रेड डालकर ग्राइंड करें, मिक्सर साफ़ हो जाएगा। जार को धोने के बाद धूप में जरूर सुखाएं, इससे जमी हुई महक निकल जाएगी।

टोस्टर- बिज़ी लाइफ का फास्ट ब्रेकफास्ट यानि ब्रेड टोस्ट तैयार करने वाले टोस्टर के बाहरी हिस्से को गीले कपड़े से पोंछें। अंदर की सफ़ाई के लिए क्रम्ब ट्रे को निकालकर साबुन के पानी में धोएं। यदि आपके टोस्टर में क्रम्ब ट्रे नहीं है, तो टोस्टर को उल्टा करके हिलाएं। टोस्टर के अंदर फंसे ब्रेड के टुकड़े निकालने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल करें।

हैंड ब्लेंडर- यदि ब्लेंडर में कोई चीज चिपक गई है, तो बेकिंग सोडा और पानी की समान मात्रा डालकर ब्लेंडर चलाएं और फिर खाली करके सभी पार्ट्स अलग करें और ब्लेंडर को अच्छी तरह साफ करें। इसके मोटर को गीले कपड़े से पोंछ सकती हैं लेकिन इसे पानी में डुबोने की ग़ल्ती न करें। धूप में सुखाने के बाद ही सभी पार्ट्स को दोबारा इस्तेमाल करें।

शहद बढ़ाता है रोगों से लड़ने की शक्ति

शहद रखता है लंबे समय तक सब्जियो और फलो को ताजा

 

Related News