चीन के स्मार्टफोन बाजार में आयी 4 फीसदी गिरावट- रिपोर्ट

अपने स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बेचने के मामले में नंबर वन रहने वाले चीन के पिछले साल यानि 2017 में हुए स्मार्टफोन कारोबार में गिरावट देखने को मिली है. यह पहला मौका है जब चीन के स्मार्टफोन बिज़नेस में चार फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इस दौरान चीन में कुल 45.9 करोड़ हैंडसेट की बिक्री हुई. इस बात का खुलासा सिंगापुर बेस्ड मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस द्वारा किया गया है.

कैनालिस की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि,'इस गिरावट का मुख्य कारण चीन की स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा. इस दौरान 14 फीसदी की गिरावट के साथ कुल 11.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई." इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि चीन के घरेलु बाजार में हुआवेई का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है.

कंपनी ने साल 2017 की चौथी तिमाही में कुल 2.4 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की साथ ही सालभर में कुल 9 करोड़ समर्टफोन बेंचे. कैनालिस के एक अधिकारी ने मो जिया ने बताया कि, "ऑनर का प्रदर्शन हुआवेई का पूरक है, लेकिन हुआवेई की कुल बिक्री में इसका योगदान आधे से अधिक है. हुआवेई और ऑनर के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, हुआवेई को आगे जाकर खुद के ब्रांड से ही खुद को होनेवाले नुकसान की काट निकालनी होगी."

 

सस्ते 4G फीचर फोन्स ने घटाया स्मार्टफोन मार्केट- रिपोर्ट

खुलासा: सैमसंग 'Galaxy S9' की लॉन्चिंग डेट आयी सामने

पानी पर फर्राटा भरती है ये स्कूटर

 

Related News