उइगर महिलाओं पर चाइना की ज्यादती, हान पुरुषों से करवा रहा शादी

बीजिंग: चाइना ने अब उइगर महिलाओं की जबरन शादी का खेल रचना शुरू कर दिया है. जिसके लिए चीन के शिंजियांग या पूर्वी तुर्किस्तान क्षेत्र में हान पुरुषों को आकर्षित करने के लिए उइगर महिलाओं या लड़कियों की शादी के विज्ञापन दिए जाने लगे है. एक इंटरव्यू में कैंपेन फॉर उइगर्स के प्रमुख रुशन अब्बास ने बताया, 'यह सरकार प्रायोजित बड़े पैमाने पर दुष्कर्म है.'

रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार के 'जोड़ी बनाओ और परिवार बनो' अभियान के तहत कम्युनिस्ट पार्टी के हान चीनी सदस्य कुछ वक़्त के लिए उइगर परिवारों के पास जानें लगे  हैं और उनके साथ रहते हैं. इस अभियान को सांस्कृतिक संबंधों और पारिवारिक जुड़ाव को मजबूत करने के अभियान के तौर पर पेश कर दिया गया है.  लेकिन वास्तव में यह उइगर परिवारों पर नजर रख रहे है. वहीं इस बात का पता चला है कि अगर ये परिवार चीनी परंपराओं का निर्वहन नहीं करते हैं तो इसकी जानकारी अधिकारियों को दे दी जाती है. अब्बास ने कहा कि इन हालात में उइगर महिलाएं सबसे अधिक प्रभावित होती हैं. जबरदस्ती शादी के अलावा युवा उइगर महिलाओं को कथित रूप से चीनी पुरुषों के लिए बेच दिया जाता है.

उधर चाइना की इस प्रताड़ना पर ट्रंप प्रशासन ने सख्‍त रुख अख्तियार किया है. अमेरिका ने उइगर मुस्लिमों के विरुद्ध  कथित अत्याचार के लिए शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंसट्रक्शन कोर्प और उसके कमांडर पर प्रतिबंध लगाए जा चुके है. इन प्रतिबंधों का मतलब है कि अमेरिका में इन संगठनों और व्यक्तियों की किसी भी संपत्ति को कुर्क किया जा सकता है. यही नहीं अमेरिकियों के इनके साथ व्यापार करने से मना कर देगी.

यरूशलेम के पीएम पर भड़के लोग, कर रहे विरोध प्रदर्शन

वर्ष 2021 में लॉन्च की जाएगी कोरोना की वैक्सीन

यरूशलेम के पीएम पर भड़के लोग, कर रहे विरोध प्रदर्शन

Related News