वर्ष 2021 में लॉन्च की जाएगी कोरोना की वैक्सीन

वर्ष 2021 में लॉन्च की जाएगी कोरोना की वैक्सीन

वाशिंगटन: अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फासी ने भरोसा जताया है कि अगले वर्ष की शुरुआत तक कोविड की वैक्सीन बन जाएगी. उन्होंने सांसदों से कहा है कि लगभग ढाई लाख लोग क्लीनिकल ट्रायल में भाग लेने के लिए स्वेच्छा से किया जाने वाला है. शुक्रवार को संसदीय सुनवाई के दौरान एंथनी के साथ अन्य अधिकारियों ने स्वीकार किया कि शेष बचे लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट 2 से 3 दिनों के अंदर नहीं आ सकती है.

इसी के साथ उन्होंने संयुक्त रूप से अमेरिकियों से मास्क पहनने, भीड़ से बचने और बार-बार हाथ धोने जैसी बुनियादी एहतियात का पालन करने करने का अनुरोध किया है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के प्रमुख फासी ने बताया, 'हम पूरी तरह आशावादी हैं कि इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की शुरुआत में हमारे पास एक वैक्सीन होने वाली है. मुझे नहीं लगता है कि यह एक स्वप्न है. मेरा कहना है कि यह एक हकीकत है और यह पूरा होते नज़र आएगा.'

सूत्रों के अनुसार व्हाइट हाउस के आदेश के तहत संघीय स्वास्थ्य एजेंसियों और रक्षा विभाग ने ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत 30 करोड़ वैक्सीन बनाने का एलान किया गया है. इस ऑपरेशन का उद्देश्य है कि पहले कोविड के वैक्सीन को विकसित किया जाना चाहिए.  जंहा उसे बनाया जाए और उसका वितरण कर दिया जाना चाहिए. हालांकि इस टीके को अमल तभी लाया जा सकेगा जब FDA टीके के सुरक्षित और प्रभावी होने की गारंटी दी जाएगी.

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप बोले, भारत-चीन विवाद का व्यापक असर पड़ेगा

राम मंदिर: अमेरिका भी मनाएगा 'भूमि पूजन' का जश्न, 5 अगस्त को होगी राष्ट्रीय प्रार्थना

भारत के बाद अब अमेरिका में भी TikTok बैन, तिलमिलाया चीन