शिक्षा निदेशक ने कहा- किसी भी राष्ट्रीयता के 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे...

आइजोल: स्कूल शिक्षा निदेशक जेम्स लालरिंचना ने 31 अगस्त को एक आदेश जारी किया है. जिसमें उन्होंने अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 (आरटीई) के अध्याय 2(4) के तहत मिजोरम के जिला शिक्षा अधिकारियों और अनुमंडल शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. अधिनियम 2009)। ) जिसमें कहा गया है कि "6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चे और वंचित समुदायों से संबंधित, प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के लिए उनकी उम्र के उपयुक्त कक्षा में स्कूल में प्रवेश पाने का अधिकार है"। देश को उन सभी शरणार्थी बच्चों के प्रवेश की अनुमति देनी चाहिए जो सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार से भाग गए हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या आरटीई गैर-भारतीयों पर भी लागू है  उन्होंने बताया कि 6 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के सभी बच्चे - उनकी राष्ट्रीयता के बावजूद - जो वर्तमान में भारतीय धरती पर रह रहे हैं, प्राथमिक ग्रेड में हैं। आठवीं तक शुरू कर सकते हैं।"

संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले शरणार्थी बच्चों को स्कूलों में पहुंचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेम्स लालरिंचना ने कहा कि वर्तमान में प्रत्येक जिले के डीईओ उन प्रवासी बच्चों को प्राथमिक शिक्षा के लिए आरटीई अधिनियम के तहत पंजीकृत कर रहे हैं।

अफगान की जेल से फरार हुए थे ISIS-K के तीन बड़े आतंकी, बना रहे है ये बड़ी योजना

गिरफ्तार होंगे मुनव्वर राणा, हाई कोर्ट से याचिका ख़ारिज होते ही अचानक बीमार हो गए 'शायर'

रूस में आयोजित होने वाले ईईएफ के सम्बोधन में बोले पीएम मोदी- ''भारत रूस का भरोसेमंद...''

Related News