इन 25 चीज़ों के बिना अधूरी होती है छठ पूजा, जरूर करें एकत्र

आप जानते ही हैं कि आज से छठ पर्व की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में यह उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय पर्व में से एक है और चार दिनों तक चलने वाली इस पूजा को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं छठ व्रत के लिए जरुरी होने वाली कुछ चीजों के बारे में जो आपको ले लेनी चाहिए. कहते हैं अगर पूजा में यह 25 चीज़ें ना शमिल हो तो आपकी पूजा अधूरी होती है. तो आइए जानते हैं इस सामग्री के बारे में.

छठ के लिए पूजा सामग्री -

1. प्रसाद के लिए बांस की दो टोकरी 2. बांस से बने 3 सूप 3. लोटा 4. थाली 5. दूध 6. जल रखने के लिए ग्लास 7. नए वस्त्र 8. चावल 9. लाल सिंदूर 10. धूप 11. बड़ा दीपक 12. पानी वाला नारियल 13. गन्ना जिसमें पत्ता लगा हो 14. सुथनी 15. शकरकंदी 16. हल्दी और अदरक का पौधा 17. नाशपाती 18. बड़ा वाला मीठी नींबू 19. शहद की डिब्बी 20. साबुत सुपारी 21. कैराव 22. कपूर 23. कुमकुम 24. चन्दन 25. मिठाई

आपको बता दें कि इस साल नवंबर को खरना विधी के बाद दो नवंबर को पहला संध्या अर्घ्य और तीन नवंबर को ऊषा अर्घ्य और पारण है. वहीं चार दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में लोग सूर्य देव की उपासना करते हैं और सिर्फ छठ पूजा में बहुत सारी रिति-रिवाज को निभाया जाता है जो बहुत जरुरी मानी जाती हैं.

छठ मैय्या को बहुत पसंद हैं यह 5 फल, जरूर करें अर्पण

इस वजह से छठ पर्व पर की जाती है सूर्य पूजा

31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है महापर्व छठ, आज ही एकत्र कर लें यह सामग्री

Related News