31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है महापर्व छठ, आज ही एकत्र कर लें यह सामग्री
31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है महापर्व छठ, आज ही एकत्र कर लें यह सामग्री
Share:

आप सभी को बता दें कि महापर्व छठ 31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. ऐसे में इस पर्व में सूर्य और छठी मैया की उपासना करते हैं और इन दिनों में व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखा जाता है. आपको बता दें कि छठ पूजा की तैयारियां महिलाएं बहुत समय पहले से शुरू कर देती हैं ताकि उनके लिए यह आसान पर्व बना रहे.

आपको बता दें कि छठ पूजा की सामग्री विशेष होती है और महिलाएं बहुत पहले से ही इन सामग्रियों की लिस्ट बना लेती हैं ताकि उन्हें जल्द से जल्द एकत्र कर लिया जाए. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि छठ पूजा में किन-किन चीजों की जरूरत होती है. अगर आपको अभी पता चल जाएगा तो आप व्रत से पहले ही इन सामग्रियों को एकत्र कर लेंगे. आइए जानते हैं छठ पूजा सामग्री.

छठ पूजा सामग्री - इस पूजा में प्रसाद रखने के लिए बांस की दो बड़ी-बड़ी टोकरियां खरीद लें और बांस या फिर पीतल के सूप. इसके बाद दूध तथा जल के लिए एक ग्लास, एक लोटा और थाली. अब 5 गन्ने, जिसमें पत्ते लगे हों और शकरकंदी और सुथनी. इसी के साथ पान और सुपारी लें और हल्दी, मूली और अदरक का हरा पौधा ले. अब बड़ा वाला मीठा नींबू, शरीफा, केला और नाशपाती और पानी वाला नारियल और मिठाई ले ले. इसके बाद चावल, सिंदूर, दीपक, शहद और धूप लें और गुड़, गेहूं, चावल का आटा और ठेकुआ भी ले लें. इसी के साथ अपने लिए नए वस्त्र जैसे सूट या साड़ी लें. यह सब सामग्री लेने के बाद अपनी पूजा की शुरुआत करें.

इस वजह से छठ पर्व पर की जाती है सूर्य पूजा

जानिए छठ पूजा के चार दिनों का महत्त्व, दिनांक और मुहूर्त

कार्तिक महीने में आते हैं दिवाली, छठ, भैया दूज और धनतेरस, जानिए शुभ तिथि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -