कैंसर को रोकने में मदद करती है चेरी

चेरी का फल देखने में बहुत सुन्दर दीखता है.इस फल का इस्तेमाल अक्सर खाने को सजाने के लिए किया जाता है.पर क्या आप जानते है है की छोटा सा दिखने वाला यह फल हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है.चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन,पोटेशियम, फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो किसी भी बीमारी को हमारे शरीर में आने से रोक सकते है.

1-अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते है तो इस फल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.चेरी में 75 परसेंट पानी की मात्रा मौजूद होती है.और इसमें वसा की मात्रा बिलकुल नहीं होती है.रोज इस फल का सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ती है और बॉडी फ्रेश फील करती है.वजन कम करने भी सहायक होती है.

2-कब्ज़ की समस्या में चेरी बहुत फायदेमंद होती है .अगर रोज़ 10 चेरी का सेवन करने से खाएंगे तो ये आपके शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करती है.फाइबर हमारी बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने का काम करता है.जिसकी वजह से कब्ज़ की समस्या में आराम मिलता है.

3-कैंसर की बीमारी से लड़ने के लिए चेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है.चेरी में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉयड और फिनॉनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंटस होते है.जो बॉडी की इम्न्यूटी पावर को बढ़ाते है और कैंसर टिश्यूज हमारे शरीर में बढ़ने से रोकते है.

4-अगर आप अपने दिल को बीमारियों से बचाना चाहते है तो रोज चेरी का सेवन करे.चेरी में बीटा-कैरोटीन व क्यूर्सेटिन पाया जाता है जो दिल की बीमारियों को रोकने में मदद करता है.

जानिए गुलाब की चाय के फायदे

जानिए कैसे करे गर्मियों में बच्चो का बचाव

फंगल इन्फेक्शन में फायदेमंद है एलोवेरा

Related News