80 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार जल्द कर सकती है बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों के लिए गुड न्यूज़ आ सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार अगले तीन से छह माह तक मुफ्त राशन देने के बारे में विचार कर रही है। बता दें कि केंद्र सरकार जल्द ही गरीबों को फ्री राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। बता दें कि, इस योजना से देश के 80 करोड़ लोग लाभ लेते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक मुफ्त में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डाॅलर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के टारगेट को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। बता दें कि, केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' पर तक़रीबन 43 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, छह माह की वृद्धि से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का घाटा हो सकता है।

बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि PMGKAY को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के संबंध में जल्द फैसला लिया जाएगा। PMGKAY योजना पर पांडेय ने प्रेस वालों से कहा था कि, 'सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं ... सरकार इस पर फैसला करेगी।' वह रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की सालाना आम बैठक के दौरान बोल रहे थे। 

मुख़्तार अंसारी को 7 साल की जेल.., जेलर पर पिस्तौल तानकर दी थी हत्या की धमकी

पंजाब : AAP विधायक लाभ सिंह के पिता ने खाया जहर !

जम्मू में सड़क से फिसलकर पलटी कार, 8 लोग घायल

 

Related News