IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार और LIC, अप्रैल में लग सकती है बोली

नई दिल्ली: सरकार ने IDBI Bank में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी तेज कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार अप्रैल में IDBI बैंक में हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित कर सकती है. इस बैंक में सरकार और लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की हिस्सेदारी 95 फीसदी के लगभग है. सरकार को अगले नौ माह के अंदर यह हिस्सेदारी बेचनी है. 

हिस्सेदारी बेचने को लेकर बताया गया है कि प्राइवेट बैंकों में प्रमोटर की हिस्सेदारी 26 फीसदी वाला नियम बिक्री में बाधक नहीं है. सरकार और लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) इस बैंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने वाली है. वर्तमान में इस बैंक में LIC की हिस्सेदारी 49.24 फीसदी और सरकार की हिस्सेदारी 45.48 फीसदी है. अभी LIC ही इसका प्रमोटर है. बता दें कि IDBI बैंक का प्रमोटर LIC अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है. 

SEBI के पास जमा IPO डॉक्यूमेंट में लाइफ इंश्योरेंस ने कहा कि वह अब इस एसोसिएट बैंक में और अधिक कैपिटल इंफ्यूजन नहीं कर सकता है. ऐसा करने से उसकी वित्तीय सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ने 23 अक्टूबर 2019 को IDBI बैंक में 4743 करोड़ का कैपिटल इंफ्यूजन किया था. यह पैसा पॉलिसीधारकों का था.

LIC के पास लावारिस पड़े हैं 21,539 करोड़ रुपए, कहीं आपके तो नहीं ? ऐसे करें चेक

पेटीएम ने लोन में बनाया नया रिकॉर्ड

सीरम इंस्टीट्यूट ने गरीब देशों को कम कीमत पर टीके उपलब्ध कराए

Related News