दिवाली से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में होगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। दिवाली से पहले से पहले कर्मचारियों पेंशनरों को अच्छी खबर प्राप्त हो सकती है। खबर है कि नवरात्रि से पहले केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए एवं डीआर की नई दरों की घोषणा कर सकती है। चुंकी पिछले वर्ष सितंबर में ही डीए वृद्धि की घोषणा की गई थी, ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे है कि इस बार भी सितंबर आखिर तक नए DA का ऐलान हो सकता है। वही आगामी चुनाव से पहले फिटमेंट फैक्टर पर भी विचार हो सकता है। यदि ऐसा हुआ तो कर्मचारियों को डबल गिफ्ट प्राप्त होगा तथा वेतन में भी जबरदस्त उछाल आएगा।

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष में 2 बार जनवरी एवं जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दरों में संशोधन किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है। जनवरी की दरों में संशोधन किया जा चुका है तथा अब जुलाई 2023 की नई दरें जारी की जानी है। AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून 2023 के आंकड़ों के अनुसार, DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होना तय है, तत्पश्चात, DA बढकर 45 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि आखिरी फैसला केन्द्र की मोदी सरकार को लेना है। संभावना है कि अगली मंत्रिमंडल बैठक में डीए वृद्धि का प्रस्ताव आ सकता है, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंत्रिमंडल से अनुमति प्राप्त होने के पश्चात् केन्द्रीय कर्मचारियों का ‘डीए’ 42 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। चुंकी इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 महीने जुलाई अगस्त सितंबर का एरियर भी प्राप्त होगा। इसका लाभ 47.58 लाख कर्मचारियों तथा तकरीबन 69.76 लाख पेंशनभोगियों को प्राप्त होगा। उदाहरण के तौर पर, यदि किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है तथा उसे अभी 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता प्राप्त होता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है, जो 45 प्रतिशत होने पर बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगा। यानी कर्मचारियों को प्राप्त होने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे, वही अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये पर यह 25,605 रुपये हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ झटके 5 अहम विकेट, क्या अब भी शमी को वर्ल्ड कप की ODI टीम से बाहर रखेंगे चयनकर्ता ?

भारत-जापान के सहयोग से बनेगा 'हाई स्पीड रेलवे', न्यूयॉर्क में अपने जापानी समकक्ष से मिले विदेश मंत्री जयशंकर

अब 21 साल से अधिक उम्र की अविवाहित बहनों को भी मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

Related News