CBSE की परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा बदलाव

अगस्त में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विद्यार्थियों के साथ वर्चुअल चर्चा में यह सुचना दी। ये परीक्षाएं उन विद्यार्थियों के लिए होंगी जो सीबीएसई द्वारा दिए गए मूल्यांकन फॉर्मूले से खुश नहीं हैं। वर्तमान में विद्यार्थियों का मूल्यांकन वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर किया जा रहा है क्योंकि बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने बताया, प्यारे बच्चों, यदि आपको लगता है कि मूल्यांकन प्रणाली आपकी क्षमताओं के साथ इंसाफ नहीं करती है, तो निश्चिंत रहें, हमने आपकी समस्याओं को समझ लिया है। सीबीएसई अगस्त में आपके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। आपका स्वास्थ्य, भविष्य हमारी प्रमुख समस्यां हैं। विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री से JEE तथा NEET परीक्षा की दिनांकों को लेकर प्रश्न किए। मगर शिक्षा मंत्री ने इसका कोई उत्तर नहीं दिया।

वही CBSE ने पहले ही विद्यालयों से परिणाम तैयार करने के लिए गणना की प्रक्रिया आरम्भ करने को कहा है। बोर्ड ने हर स्कूल से स्कूल के प्रिंसिपल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय रिजल्ट समिति गठित करने को कहा है। समिति आईटी टीमों की सहायता से परिणाम तैयार करेगी और अपलोड करेगी। अंक अपलोड करने के लिए एक पोर्टल आज एक्टिव हो जाएगा। परीक्षाओं का परिणाम 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि जो लोग लिखित परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं, उन्हें पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस सिलसिले में सुविधा सीबीएसई के ऑफिशियल पोर्टल cbse।nic।in पर ऑनलाइन दी जाएगी।

पुलिस उपाधीक्षक पदों पर यहां हो रही है भर्तियां, 1.70 लाख से अधिक मिलेगा वेतन

इस राज्य में चिकित्सा अधिकारी के 500 से अधिक पदों पर निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

ओडिशा रेवेन्यू इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने का मौका, जानिए पूरा विवरण

Related News