शरीर में आयोडीन की कमी पूरी करेगा सिंघाड़ा

आप जानते हैं कि थायरॉइड की दिक्कत आयोडीन की कमी की वजह से होता है और सिंघाड़ों में भरपूर मात्रा में आयोडीन होता है। इसलिए यह आपकी थायरॉइड संबंधी दिक्कत दूर कर देता है। साथ ही सिंघाड़े में विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है।

इन उपायों से दूर करें शरीर से आने वाली बदबू

इस तरह फायदा पहुंचाएगा सिंगाड़ा 

जानकारी के अनुसार सिंघाड़ा सूजन और दर्द में मरहम का काम करता है। शरीर के किसी भी अंग में सूजन होने पर सिंघाड़े के छिलके को पीस कर लगाने से आराम मिलता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है। यह त्वचा की झुर्रियां कम करने में मदद करता है। यह सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्र में होता है। 100 ग्राम सिंघाडे में 115 कैलोरी होती हैं, जो कम भूख में पर्याप्त भोजन का काम करता है। यह एनर्जी सेल्स को एक्टिवेट करता है और खाने को एनर्जी में बदलने का काम करता है।

सोते समय यदि आपको भी होती है यह समस्या, तो हो सकता है बड़ा खतरा

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ गर्भावस्था में सिंघाड़े का सेवन करना माता और शि‍शु के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा सिंघाड़ा खाने से मासिक धर्म संबंधी समस्याएं भी ठीक होती हैं। यह बच्चे को आवश्यक तत्व प्रदान करता है और इसके लगातार सेवन से बच्चा सुंदर और स्वस्थ होता है। इसमें मौजूद आयोडीन गले में होने वाले टॉन्सिल के इलाज में लाभदायक है।

ब्लड सर्कुलेशन मजबूत करता है गाजर का जूस

पपीता खाने का भी होता है एक समय, उसके बाद ना करें सेवन

शराब के अलावा खाने की ये चीज़ें भी करती हैं लिवर को ख़राब

Related News