कैबिनेट ने भारत, तुर्कमेनिस्तान के बीच आपदा प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच आपदा प्रबंधन सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को अधिकृत किया। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया।

भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एक ऐसी प्रणाली स्थापित करना है जिसमें दोनों देश एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन विधियों से लाभान्वित हों। यह क्षेत्र में तैयारी, प्रतिक्रिया और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में भी सहायता करेगा।

समझौता ज्ञापन विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग की कल्पना करता है, जिसमें आपातकालीन निगरानी और पूर्वानुमान, उनके प्रभावों का आकलन और सक्षम अधिकारियों के माध्यम से आपदा प्रबंधन में भाग लेने वाले उपयुक्त संगठनों के साथ बातचीत शामिल है।

बयान के अनुसार, दोनों देश अनुसंधान परियोजनाओं की योजना, विकास और कार्यान्वयन, वैज्ञानिक और तकनीकी पत्रों का आदान-प्रदान करने और आपदा प्रबंधन अनुसंधान के परिणामों का प्रसार करने के लिए सहयोग करेंगे। समझौता ज्ञापन के ढांचे के भीतर, सूचना, पत्रिकाएं या अन्य प्रकाशन, वीडियो और फोटो संपत्ति, साथ ही प्रौद्योगिकियों का आदान-प्रदान पारस्परिक रूप से सहमति के रूप में किया जाएगा।

संयुक्त सम्मेलन, सेमिनार और कार्यशालाएं होंगी, साथ ही प्रासंगिक विषयों में अभ्यास और प्रशिक्षण भी होगा। घोषणा के अनुसार, विशेषज्ञों और आपदा प्रबंधन के अनुभवों का आदान-प्रदान भी होगा।

पीएम की सुरक्षा में चूक को लेकर उत्तराखंड में मचा बवाल, आपस में भिड़े कांग्रेस और भाजयुमो के कार्यकर्ता

अब भवन निर्माण के लिए कर सकते है ऑनलाइन आवेदन, जानिए ये जरुरी खबर

बैंक में निकली इन पदों पर बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Related News