अप्रैल में भारत दौरे पर आएँगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर होगी चर्चा

लंदन: ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अप्रैल के अंत में भारत यात्रा पर आने वाले हैं. खास बात है कि ब्रैग्जिट (Brexit) के बाद पीएम जॉनसन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा होगा. बता दें कि इससे पहले गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उनका भारत आना तय था, किन्तु कोरोना वायरस मामले एक बार फिर बढ़ने के कारण उन्होंने दौरे को रद्द कर दिया था. हालांकि, उन्होंने जल्द ही भारत आने की बात कही थी.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने पीएम बोरिस जॉनसन के कार्यालय के हवाले से उनके दौरे के बारे में जानकारी दी है. सरकार का कहना है कि यह आने वाले वर्षों के लिए सरकार की नीति की एकीकृत समीक्षा के हिस्से के रूप में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करेगा. सरकार के मुताबिक, यह क्षेत्र बड़े स्तर पर विश्व के जियोपॉलिटिकल केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है.

बोरिस जॉनसन की तरफ से भारत यात्रा की पुष्टि, पहले के दो दौरे के रद्द होने के बाद हुई है. उस दौरान ब्रिटेन में कोरोना के मामले बढ़ने के चलते जॉनसन ने भारत दौरा रद्द कर दिया था. जनवरी में वे दोनों देशों के बीच कारोबार की चर्चा को बढ़ाने के इरादे से भारत आ रहे थे. डाउनिंग स्ट्रीट ने ऐलान किया था कि जॉनसन जनवरी 2021 को रणनीतिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए दौरा करेंगे. ये पूरे यूनाइटेड किंगडम में नौकरियों और निवेशों का समर्थन करता है.

दिल्ली में कोरोना मामलों के साथ ही टीकाकरण में भी इजाफा

वित्त मंत्रालय ने बीमा क्षेत्र में 74 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति के लिए पेश किया विधेयक

सेंसेक्स में 397 अंकों की गिरावट, निफ्टी 15000 के अंक तक आया नीचे

Related News