इस तरह मशहूर संगीतकार विजय पाटिल का नाम पड़ा था 'रामलक्ष्मण'

प्रतिभाशाली संगीतकार राम लक्ष्मण (विजय पाटील) का देहांत हो गया है। म्यूजिक निर्देशक ने शनिवार की प्रातः नागपुर में अंतिम सांस ली राम लक्ष्मण ने सलमान खान की पहली सुपर-डुपर हिट मूवी ‘मैंने प्यार किया‘ में संगीत दिया था। रामलक्ष्मण 79 वर्ष के थे। उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपन संगीत दिया है। जिसमें तराना, मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं जैसी मूवीज सम्मिलित हैं।

उनके निधन की खबर से हर ओर शोक का माहौल है। रामलक्ष्मण का वास्तविक नाम विजय पाटिल था। उन्होंने अपने साथी सुरेंद्र (राम) के साथ इंडस्ट्री में काम आरम्भ किया था। मगर सुरेंद्र का निधन बहुत पहले ही हो गया। जिसके कारण इस जोड़ी का साथ अधिक नहीं चल पाया। इस जोड़ी ने मिलकर सिर्फ 1 या 2 फिल्मों में ही म्यूजिक दिया था। सुरेंद्र के निधन के पश्चात् विजय जी ने ही अपने काम को आगे बढ़ाया तथा अपना नाम बदल कर रामलक्ष्मण रख लिया। जिसके पश्चात् से उन्हें इंडस्ट्री में रामलक्ष्मण के नाम से पहचाना गया। उन्होंने कभी अपने मित्र का नाम अपने आगे से नहीं हटाया।

वही रामलक्ष्मण ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ मराठी तथा भोजपुरी सिनेमा में भी अपना म्यूजिक दिया था। वर्ष 1977 में आई फिल्म ‘एजेंट विनोद’ में इस जोड़ी ने साथ में म्यूजिक दिया था मगर अचानक सुरेंद्र का निधन हो गया। जिसके पश्चात् विजय जी ने अपना नाम रामलक्ष्मण रखा। आपको बता दें, अपनी फिल्मों में म्यूजिक के लिए रामलक्ष्मण, सूरज बड़जात्या पहली पसंद हुआ करते थे। 1988 में आई सलमान खान की मूवी ”मैंने प्यार किया” से उन्हें बहुत बड़ा ब्रेक हासिल हुआ था। 

ब्रह्मास्त्र के साथ नागार्जुन ने की बॉलीवुड में वापसी, सह-कलाकारों को लेकर कही ये बात

सितंबर में शुरू होगी फिल्म 'द इममोर्टल अश्वत्थामा' की शूटिंग

अरबाज खान के साथ बेहद ही सिंपल अंदाज़ में जन्मदिन मानते हुए नज़र आई उनकी गर्लफ्रेंड

Related News