नेत्रहीन होते हुए भी शख्स ने किया ये कमाल

टेक्नोलॉजी के ज़माने में इंसान के लिए हर चीज़ आसान होती जा रही है. बात करें मोबाइल फ़ोन की तो इससे हर किसी को फायदा हो रहा है. किसी भी चीज़ के लिए अब हमे कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं होती बल्कि हम सारे काम मोबाइल फोन से कर लेते हैं. लेकिन जब मोबाइल बने थे तो ये नहीं सोचा था कि इससे इतने सारे काम भी हो सकते हैं. जी हाँ, मोबाइल में अब एक ऐसा ऐप आ गया है जो ब्लाइंड लोगों को यानि नेत्रहीन की भी सहायता करेगा. जी हाँ, आइये बता देते हैं उसके बारे में.

आपने देखा ही होगा अपने आस पास कई ब्लाइंड लोगों को जो स्मार्ट फ़ोन भी इस्तेमाल करते हैं. तो आपको बता दें कि ब्लाइंड लोगों के लिए मोबाइल में एक ऐसा वॉइस सॉफ्टवेयर दिया जाता है जिससे वो मोबाइल को ऑपरेट कर सकते हैं. इसी की मदद से  फ़्रांस के एक ब्लाइंड टीचर अल्बर टेस्सीर ने बोलीविया में एक कमाल किया है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे.

दरअसल,अल्बर टेस्सीर ने ब्लाइंड होने के बाद भी अपने मोबाइल फ़ोन के इसी ऐप की मदद से दुनिया के सबसे बड़े नमक के रेगिस्तान सलार डी उयुनी में 140 किलोमीटर की दूरी को पैदल चलकर केवल सात दिनों में पूरा किया. उन्होंने ये कारनामा GPS ऑडियो को सुनकर किया है जो वाकई हैरान कर देने वाला है. इसी ऑडियो को सुनकर अल्बर रेगिस्तान को पार करने की कोशिश कर रहे थे और उसमें वो सफल भी हुए. लेकिन इसी के साथ बता दें कि उनकी मदद के लिए एक एमरंजेंसी टीम भी उनके पीछे चल रही थी ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो.

महिला को करना था वजन कम लेकिन कर लिया ये हाल

सांप को पसंद आई महिला की लिंगरी देखें फिर क्या हुआ

नदी में दिखाई देते हैं हज़ारों शिवलिंग ये है रहस्य

Related News