'भाजपा ने जबरदस्ती जोड़ा मेरा नाम..', महादेव बेटिंग एप मामले में अपने खिलाफ दर्ज FIR पर बोले भूपेश बघेल

रायपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को आर्थिक अपराध शाखा (EOW) द्वारा महादेव ऐप सट्टेबाजी घोटाले में उनके खिलाफ दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (FIR) पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि यह मामला पूरी तरह से राजनीतिक है और उनका नाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा जबरदस्ती जोड़ा गया था।

रायपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बघेल ने कहा, “मेरे खिलाफ EOW ने 4 मार्च को FIR दर्ज की थी, तो इसे अब तक ईओडब्ल्यू की वेबसाइट पर क्यों नहीं प्रकाशित किया गया? बाद में दबाव देकर मेरा नाम जोड़ा गया। इसका मतलब है कि भाजपा को राजनांदगांव सीट और छत्तीसगढ़ खोने का डर है, क्योंकि वे जानते हैं कि मेरी उम्मीदवारी का पूरे राज्य में प्रभाव पड़ेगा।” बघेल ने कहा कि यह उनकी सरकार थी जिसने अतीत में ऐसे सट्टेबाजी ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई की थी। उन्होंने कहा, कांग्रेस सरकार ने महादेव सट्टेबाजी ऐप के संबंध में 72 FIR दर्ज कीं और छत्तीसगढ़ और देश भर में 450 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था।

पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनके लोकसभा चुनाव लड़ने से न सिर्फ राजनांदगांव, बल्कि पूरे प्रदेश में बीजेपी को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि, “हमने महादेव ऐप को बंद करने के लिए Google को भी लिखा था, लेकिन बहुत सारे सट्टेबाजी ऐप हैं जो अभी भी सक्रिय हैं। भाजपा छत्तीसगढ़ में चार महीने से और केंद्र में पिछले 10 साल से सत्ता में है, वे क्या कर रहे हैं?” उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी असली दोषियों को पकड़ना नहीं चाहती। बघेल ने पुछा कि, "शुभम सोनी ने महावाणिज्य दूतावास की उपस्थिति में जवाब दिया, फिर उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? उन आरोपियों को भारत वापस क्यों नहीं लाया जा रहा है?" 

बघेल ने आगे कहा कि 200 से ज्यादा एटीएम कार्ड जब्त किए गए, लेकिन ये कहीं और से ऑपरेट किए गए थे। उन्होंने आरोप लगाया कि, “हमने रवि उप्पल के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया है। उन्हें पकड़ना भारत सरकार की जिम्मेदारी थी लेकिन उन्होंने उन्हें नहीं पकड़ा गया। ” 

उल्लेखनीय है कि, छत्तीसगढ़ पुलिस ने महादेव ऑनलाइन बुक ऐप घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आरोपी के रूप में नामित करते हुए एक मामला दर्ज किया है, जिसकी अनुमानित कीमत 6,000 करोड़ है। ये घटनाक्रम लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता के लिए कानूनी समस्याएं पैदा कर सकता है। प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) में बघेल पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश, विश्वासघात और जालसाजी से संबंधित विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 और 11 के तहत आरोप लगाए गए हैं। 

FIR में बघेल के साथ जिन लोगों के नाम हैं, उनमें महादेव के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल, 16 अन्य नामित आरोपी व्यक्ति, और सीएम के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान "अनाम" नौकरशाह, पुलिस अधिकारी और विशेष कर्तव्य पर अधिकारी (ओएसडी) शामिल हैं। वित्तीय अपराध जांच एजेंसी ने नवंबर 2023 में आरोप लगाया था कि चंद्राकर और उप्पल ने बघेल को 508 करोड़ की रिश्वत दी थी। दोनों वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की एक सुविधा में हिरासत में हैं और प्रत्यर्पण अनुरोध पहले ही विदेश मंत्रालय के माध्यम से भेजा जा चुका है।

SBI को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, CJI बोले- 21 मार्च तक चुनावी बॉन्ड की पूरी जानकारी दें

तेलंगाना गवर्नर तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने अपने पद से दिया इस्तीफा, लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें

रमज़ान में दूकान क्यों खोली ? हिन्दू दुकानदार पर मुस्लिम भीड़ का हमला, मार-मारकर किया अधमरा

Related News