शहीद भगत सिंह को बॉलीवुड ने दिल और दिमाग में इस तरह रखा जिंदा

भारत देश की रक्षा के लिए मर मिटने वालों के संख्या इतनी हैं कि आप उन्हें अपनी ऊंगलियों पर नहीं गिन सकते। उन्हीं में से एक थे शहीद भगत सिंह। वह बहुत बड़े स्वतंत्र सेनानी क्रांतिकारी थे। जिन्हें हर साल 15 अगस्त पर याद किया जाता हैं। कुछ क्रांतिकारी ऐसे थे जिनके बारे में लोगों को पता नहीं था इसके लिए उनके पर फिल्में बनाई गई ताकि आने वाली पीढ़ी को बताया जा सकें कि कैसे भगत सिंह ने इस देश की रक्षा के लिए हंसते-हंसते अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी थी। आज उनकी जन्म जयंती हैं इस विशेष दिन पर उन पर  बनी फिल्मों के द्वारा उन्हें याद करते हैं। 

* शाहिद-ए-आजम - यह फिल्म 1954 में बनी थी। इसमें प्रेम अबीद भगत सिंह,जयराज और स्मृति बिस्वास मुख्य भूमिका मे थे। इस फिल्म का डायरेक्शन जगदीश गौतम ने किया था। 

तैमूर करवा रहे थे फोटोशूट तभी नैनी खींचकर ले गई अंदर, मायूस होकर कहा BYE

* शहीद  भगतसिंह (1963) - इस फिल्म में एक्टर शम्मी कपूर ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसका डायरेक्शन एन बंसल ने किया था। 

* शहीद (1965) - हिंदी सिनेमा के मशहूर डायरेक्टर-एक्टर मनोज कुमार ने इस फिल्म में भगत सिहं का किरदार निभाया था। इस फिल्म को कई सारे अवॉर्ड भी मिल चुके हैं। 

* शहद-ए-आजम (2002) - इसमें बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सोनू सोदू ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसे सुकुमार नायर ने डायरेक्ट किया था। 

एक सीन शूट करने के लिए बनाया 50 करोड़ का सेट जानिए और क्या किया

* द लेजेंड आॅफ भगत सिंह (2002) -  बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अजय देवगन ने इस फिल्म में बहुत दमदार एक्टिंग की थी। इसके लिए अजय को नेशनल अवार्ड से नवाज़ा जा चुका हैं। इस फिल्म का डायरेक्शन राजकुमार संतोषी ने किया हैं। 

बॉलीवुड अपडेट्स 

जाह्नवी कपूर ने कराया बेहद बोल्ड फोटोशूट, फैंस बोले- 'पटाखा'

आख़िरकार सलमान के घर गूंजने वाली शहनाई

Baazaar Trailer : ग्रे शेड में दिखेंगे सैफ अली खान

Related News