देश के पहले सीडीएस है जनरल बिपिन सिंह रावत

जनरल बिपिन रावत, PVSM, UYSM, AVSM, YSM, SM, VSM, ADC (जन्म 16 मार्च 1958)  भारतीय सेना के एक चार सितारा जनरल हैं। वह भारत के पहले और वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) हैं। 30 दिसंबर 2019 को उन्हें भारत के पहले सीडीएस के रूप में नियुक्त किया गया और 1 जनवरी 2020 से पदभार ग्रहण किया। सीडीएस के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, उन्होंने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय सेना के 27 वें सेनाध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

रावत का जन्म पौड़ी, उत्तराखंड में एक हिंदू गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था। परिवार कई पीढ़ियों से भारतीय सेना में सेवारत था। उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल जिले के सैंज गांव से थे और लेफ्टिनेंट जनरल के पद तक पहुंचे। उनकी मां उत्तरकाशी जिले से थीं और उत्तरकाशी से विधान सभा (एमएलए) के पूर्व सदस्य किशन सिंह परमार की बेटी थीं। रावत ने देहरादून के कैम्ब्रियन हॉल स्कूल और सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला में पढ़ाई की, फिर वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में शामिल हुए, जहाँ उन्हें 'स्वॉर्ड ऑफ़ ऑनर' से सम्मानित किया गया।

रावत फोर्ट लीवेनवर्थ, कंसास में यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी कमांड और जनरल स्टाफ कॉलेज में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (DSSC), वेलिंगटन और हायर कमांड कोर्स में स्नातक भी हैं। डीएसएससी में अपने कार्यकाल से, उन्होंने रक्षा अध्ययन में एमफिल की डिग्री के साथ-साथ मद्रास विश्वविद्यालय से प्रबंधन और कंप्यूटर अध्ययन में डिप्लोमा किया है। 2011 में उन्हें सैन्य-मीडिया रणनीतिक अध्ययन पर अपने शोध के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया।

बहुत ही दिलचस्प है मल्हार राव होल्कर की जिंदगी से जुड़ी कहानी

आज पूरा दिन है अमृतसिद्धि योग, यहाँ जानिए पंचांग

दिल्ली की अदालत ने बाटला हाउस मुठभेड़ पर अरीज़ खान की सजा पर आदेश किया गया सुरक्षित

Related News