बिहार: सरकारों से तंग आए नौकरशाह ? प्रशांत किशोर के जनसुराज से जुड़े 12 पूर्व IPS अधिकरी

नई दिल्ली: चुनाव रणनीतिकार से राजनेता बने प्रशांत किशोर ने 2 अक्टूबर 2022 को जनसुराज पदयात्रा का आगाज़ किया था. अब प्रशांत किशोर के जनसुराज का कुनबा निरंतर बढ़ता ही जा रहा है. बता दें कि, प्रशांत किशोर द्वारा जनसुराज को सियासी दल बनाने का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है, मगर सरकारी सेवाओं से सेवानिवृत्त हो चुके प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के इस अभियान से जुड़ने का सिलसिला लगातार तेज होता जा रहा है.

बिहार पुलिस में विभिन्न पदों पर रह चुके भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 12 पूर्व अधिकारी जनसुराज में शामिल हो गए हैं. पूर्व IPS अधिकारियों ने जनसुराज के माध्यम से बिहार के सिस्टम में बदलाव का विश्वास जाहिर किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व पुलिस अधिकारियों ने जनसुराज की प्रशंसा करते हुए उम्मीद जताई है कि इससे सेवा के मूल्य बहाल होंगे और राजनीति में सुराज आएगा. प्रशांत किशोर के जनसुराज से जुड़े अधिकारियों में DG, IG और DIG रैंक के अफसर शामिल हैं. 2004 बैच के रिटायर्ड IG (होमगार्ड) रहे समस्तीपुर के जितेंद्र मिश्रा, 1979 बैच के पूर्व IPS डीजी रहे वैशाली के एसके पासवान, 1983 बैच के IPS पूर्व डीआईजी (कम्युनिकेशन) सारण निवासी केबी सिंह जनसुराज में शामिल हो गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, प्रशांत किशोर के जनसुराज से जुड़ने वाले पूर्व IPS अधिकारियों में बेगूसराय निवासी IG (विजिलेंस) रहे उमेश सिंह, सुपौल निवासी पूर्व DIG अनिल सिंह और शिव कुमार झा, सीवान निवासी पूर्व DG अशोक कुमार सिंह के नाम भी शामिल हैं. इसके साथ ही सहरसा निवासी पूर्व DG राकेश कुमार मिश्रा, पटना के CP किरण, भोजपुर के मोहम्मद रहमान मोमिन के साथ ही शंकर झा और दिलीप मिश्रा भी जनसुराज में शामिल हो गए हैं. ऐसे में ये सवाल उठने लगा है कि, क्या ये सभी नौकरशाह अपनी ड्यूटी के दौरान सरकार की नीतियों से तंग आ गए थे, जो आज रिटायर होते ही बदलाव की मांग उठाते हुए प्रशांत किशोर का समर्थन कर रहे हैं ?  बता दें कि, प्रशांत किशोर अपनी यात्रा के दौरान लालू यादव, तेजस्वी यादव और सीएम नितीश कुमार पर लगातार निशाना साधते रहे हैं, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि, ये पूर्व IPS अधिकारी भी उपरोक्त नेताओं के खिलाफ प्रशांत किशोर से जुड़े हैं. हालांकि, इनमे से कई अफसर लालू और नितीश के सीएम रहते हुए उनके आधीन काम कर चुके होंगे. 

क्या आपका खून नहीं खौलता ? एस जयशंकर ने बंद कर दी कांग्रेस सांसद शशि थरूर की बोलती !

अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति की शिकायत पर बागेश्वर बाबा को महाराष्ट्र पुलिस ने थमाया नोटिस, ठाणे में चल रही है कथा

वेदांत के प्रकांड पंडित स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती के बारे में कितना जानते हैं आप

Related News