बड़ी खबर! अप्रैल की इस तारीख से 18+ को लगाई जाएगी बूस्टर डोज

नई दिल्ली: 18+ एज ग्रुप वाले 10 अप्रैल से कोरोना का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। बूस्टर डोज सभी निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त पहली और दूसरी खुराक के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिए चल रहे फ्री टीकाकरण प्रोग्राम के साथ-साथ स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ एज ग्रुप के लिए बूस्टर डोज जारी रहेगा। साथ ही इसमें और तेजी लाई जाएगी।

प्राप्त खबर के अनुसार, 18+ एज ग्रुप निजी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के जिन्होंने दूसरा डोज ले लिया है तथा 9 महीने पूरे कर चुके हैं, वे बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। अब तक देश में सभी 15+ आबादी में से तकरीबन 96 प्रतिशत को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है जबकि 15+ एज ग्रुप में से तकरीबन 83 प्रतिशत ने दोनों डोज ले ली है। हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60+ एज ग्रुप को 2.4 करोड़ से ज्यादा बूस्टर डोज भी दी गई है। 12 से 14 वर्ष आयु श्रेणी के 45 प्रतिशत लोगों ने भी पहली डोज ले ली है। 

आपको बता दें कि देश में 6 मार्च से 12-14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण जारी है। 12-14 वर्ष के बच्चों को Corbevax वैक्सीन लगाई जाएगी। Corbevax को Biological E Limited कंपनी ने बनाया है। वही भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,109 नये मामले सामने आए, जबकि 43 मरीजों की मौत हुई है जिससे मौतों का कुल आँकड़ा बढ़कर 5,21,573 हो गया है।

सिंधु जल संधि के तहत हाइड्रो परियोजनाओं पर काम शुरू करेगा विश्व बैंक

अब ATM में नहीं फंसेगा कार्ड और ना बनेगा क्लोन, बिना कार्ड इस तरह निकलेगा पैसा

राहुल गांधी ने रूस-यूक्रेन से की चीन-भारत की स्थिति की तुलना, बोले- जब मामला बिगड़ेगा तो।।

Related News