6 अक्टूबर को चुनाव आयोग की बड़ी बैठक, जल्द हो सकता है विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, चुनाव आयोग ने लोकतांत्रिक अभ्यास के सुचारू संचालन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए कल यानि शुक्रवार (6 अक्टूबर) को अपने पर्यवेक्षकों की एक बैठक बुलाई है। चुनाव आयोग की पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों की दिन भर चलने वाली बैठक का उद्देश्य रणनीति को सुव्यवस्थित करना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदर्श संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन और बाहुबल समान अवसर को बाधित न करें।

आयोग अब तक राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा ले चुका है। यह गुरुवार को तेलंगाना की अपनी यात्रा का समापन कर रहा है। पोल पैनल अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है। नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं। मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में मिज़ो नेशनल फ्रंट सत्ता में है।  

बता दें कि, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। तेलंगाना में जहां भारत राष्ट्र समिति (BRS) का शासन है, वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं। 

'सात फेरों के बिना हिन्दू विवाह अवैध..', इलाहबाद हाई कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला

'एक साथ बैठे दिखे छात्र-छात्रा तो नामांकन रद्द होगा.., बिहार के ZA इस्लामिया पीजी कॉलेज में जारी हुआ फरमान

'पानी की एक अतिरिक्त बूँद नहीं देंगे..', SYL नहर मामले पर पंजाब सीएम भगवंत मान का बड़ा बयान

 

Related News