अगले माह कोवैक्सिन के 3 करोड़ डोज़ का उत्पादन करेगा भारत बायोटेक

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण अभियान को समर्थन देने के लिए भारत बायोटेक अगले माह 'कोवैक्सिन' की तीन करोड़ डोज़ का उत्पादन करेगी। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी है। मार्च में कंपनी ने कोवैक्सिन की 1.5 करोड़ खुराक का प्रोडक्शन किया था।

वैक्सीन विनिर्माता ने बयान में कहा कि उसने कोवैक्सिन की वार्षिक उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 70 करोड़ डोज़ कर लिया है। एल्ला का यह बयान ऐसे वक़्त में सामने आया है, जब पीएम नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन विनिर्माताओं से टीके का उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है, जिसमें कम से कम समय में सभी देशवासियों का टीकाकरण किया जा सके। सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक को भविष्य में सप्लाई बढ़ाने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करने की भी इजाजत दी है। 

एल्ला ने एक कार्यक्रम में कहा कि कंपनी बेंगलुरु में दो नए वैक्सीन संयंत्रों को आरंभ करने जा रही है। कंपनी ने शुरुआत में एक संयंत्र से प्रोडक्शन शुरू किया था। अब कंपनी के हैदराबाद में चार संयंत्र परिचालन में हैं। एल्ला ने कहा कि, 'पिछले महीने हमने डेढ़ करोड़ डोज़ का उत्पादन किया था। इस महीने हम दो करोड़ खुराक का प्रोडक्शन कर रहे हैं। अगले महीने हम तीन करोड़ खुराक का उत्पादन करेंगे। उसके बाद सात से साढ़े सात करोड़ खुराक का प्रोडक्शन किया जाएगा।'

रेमडेसिविर जैसी दवाओं की कालाबाज़ारी पर सख्त हुई योगी सरकार, अब NSA के तहत होगी कार्रवाई

वैक्सीन लेने के बाद भी क्यों कोरोना पॉजिटिव आ रहे लोग ? भारत बायोटेक के चीफ ने बताई वजह

असम में भी 18 से 45 आयुवर्ग वालों को फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन, योगी सरकार भी कर चुकी है ऐलान

Related News