भाई-दूज पर भाई-बहन ऐसे दें एक-दूजे को बधाई

आप सभी को बता दें कि दिवाली के त्यौहार के बाद भाई-दूज का पर्व देश में सदियों से मनाया जा रहा है और इस बार भाई दूज का त्यौहार 9 नवंबर को मनाया जाने वाला है. भाई दूज के इस त्यौहार को यम द्वितीया के रूप में भी मनाया जाता है और इस दिन यम देवता की भी पूजा होती है. कहते हैं भाई-दूज का यह पावन पर्व भाई और बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है और इस दिन बहने भाई को तिलक लगाकर उसके लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं वहीं उस दौरान भाई जीवन भर उनकी रक्षा करने का वचन देता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं भाई दूज के मौके पर कैसे आप अपनी बहन को खूबसूरत संदेश भेजकर शुभकामना दे सकते हैं. आइए जानते हैं. 

1. प्यारी बहन को प्रेम के साथ मुबारक हो भाईदूज का त्योहार

2. कैसी भी हो एक बहन होनी चाहये बड़ी हो तो मां-पापा से बचाने वाली छोटी हो तो पीठ पीछे छुपने वाली बड़ी हो तो चुपचाप पॉकेट में पैसे रखने वाली छोटी हो तो चुपचाप से पैसे निकालने वाली छोटी हो या बड़ी, छोटी-छोटी बातों पर लड़ने वाली एक बहन होनी चाहये बड़ी हो तो गलती पर खींचे कान, छोटी हो तो अपनी गलती पर सॉरी भईया कहने वाली खुद से ज्यादा हमें प्यार करने वाली एक बहन होनी चाहिए.

 

3. भाईदूज के इस मौके पर बहन तुम्हारी हर मुराद हो पूरी, हर वो चीज हो तुम्हारे पास, जो तुम्हारे लिए है जरूरी

4. फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है

5. यह त्यौहार है बहुत खास बनी रहे बहन तुम्हारे प्यार की मिठास

6. हे ईश्वर बहुत प्यारी है मेरी बहन मेरी मां की दुलारी है मेरी बहन न देना उसे कोई भी कष्ट भगवन जहां भी हो ख़ुशी से बीते उसका जीवन

भाई दूज पर बहन को देना है खास तोहफा, तो यहां डालें एक नज़र

भाई दूज पर जरूर करें यह काम, बढ़ेगा प्यार

जानिए भाईदूज का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें भाई को तिलक

आखिर क्यों मनाया जाता है भाई दूज, जानिए कथा

Related News