भाई दूज पर जरूर करें यह काम, बढ़ेगा प्यार

Oct 30 2018 10:30 PM
भाई दूज पर जरूर करें यह काम, बढ़ेगा प्यार

दुनियाभर में बहनें दो त्यौहारों का बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार करती हैं पहला राखी और दस्ता भाई दूज. ऐसे में इस बार भाई दूज 9 नवम्बर 2018 को मनाया जाएगा और यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितिया तिथि को मनाया जाता है. आप सभी को बता दें कि भाई दूज का महत्व बहुत अधिक होता है और कहते हैं भाई दूज पर बहनें अपने भाईयों को तिलक लगाकर उनके लम्बे और सुखी जीवन की प्रार्थना करती हैं. आप सभी इस बात को जानते ही होंगे कि भाई दूज को भाऊ बीज और भातृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है यह भी कहा जाता है कि यह त्यौहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को मनाने का है. अब आइए जानते हैं कि भाईदूज पर क्या काम करना चाहिए और क्या नहीं.

  1. कहते हैं कि भाईदूज के दिन भाई को बहन का आशीर्वाद जरुर लेना चाहिए इससे उनका प्यार बहुत ही मजबूत होता हैं.
  2. कहा जाता है भाईदूज पर मंगल टीका का अपना अलग ही महत्व हैं यह टीका भाईयों को हर प्रकार की परेशानियों से बचाने में सहायक होता है.
  3. कहते हैं जिस भी भाई –बहन के रिश्तों में टकराव रहती हैं उनका मंगल ग्रह ख़राब होता हैं और उनके जीवन में कोई न कोई परेशानी आती रहती है.
  4. कहा जाता है भाईदूज के दिन हर बहन को अपने भाई को खाना खाने के लिए उसकी आरती और तिलक करने के जरूर बुलाना चाहिए.
  5. कहा जाता है भाईदूज के दिन हर भाई को अपनी बहन को उपहार स्वरूप कुछ ना कुछ जरूर देना चाहिए और साथ ही उससे अपने रिश्तें को टूटने नहीं देना चाहिए.

 जानिए भाईदूज का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें भाई को तिलक

आखिर क्यों मनाया जाता है भाई दूज, जानिए कथा

भाईदूज पर जरूर करें यह काम और जानिए यम देवता की पूजा विधि

यह है भाई दूज का महत्व और मान्यता