चेहरे में ना पड़े झुर्रिया इसलिए इससे शामिल करे अपने रूटीन में। ..............

त्वचा में निखार और बिना किसी कमी के देखना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ ही चेहरे पर इसका असर दिखने ;लगता है और इसके अनेक कारण हो सकते है जिनमे से एक कारण है झुर्रिया , लेकिन इसके असर को कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है अपनी डाइट में फॉलो को शामिल करना जी हाँ फल सेहत के साथ ही हमारी त्वचा की सेहत को भी हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। हर दिन एक-दो फल खाने से एंटी-एजिंग की समस्या से आप बचे रहते हैं। फल में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं। फलों में मौजूद नेचुरल शुगर शरीर के लिए जरूरी ईंधन की आपूर्ति करती है। एंटीऑक्‍सीडेंट होने के कारण कई तरह के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करते हैं। अपने चेहरे को झाइयों, झुर्रियों, उम्र बढ़ने से त्वचा पर पड़ने वाली लकीरों से बचना चाहती हैं, तो फलों का सेवन करें। फलों के सेवन से त्‍वचा में प्राकृतिक निखार आता है। जानें, उन तीन फलों के बारे में, जिन्‍हें आप जब भी खाएंगी तो त्वचा को काफी लाभ होगा…

एवोकाडो (Avocado) :एवोकाडो में विटामिन के, सी, ई, बी और ए भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये डेड स्किन सेल्स को खत्म करने और नए स्किन सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। इसमें मौजूद कैरोटेनॉइड के कारण सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग से भी बचाव होता है।

पपीता (Papaya) :पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से त्वचा की कोमलता (Softness) और चमक बढ़ती है। झुर्रियां (Wrinkles) कम होती हैं। पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन ई से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण आने से रोकते हैं।

सेब (Apple):सेब खाने से कब्‍ज नहीं होती। रोजाना एक सेब खाना आपके पूरे शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। वैसे सेब को छिलके के साथ खाना अधिक हेल्दी होता है। इसके छिलके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को एजिंग से बचाते हैं। सेब के सेवन से आंतों में गुड एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो आपके शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखते हैं।

खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद लाभदायक है नीम का तेल, जाने यहाँ

लेग्गिंग्स पहनते समय रखे इन बातो का ध्यान, नहीं बनेगे हंसी का पात्र

इन चार चीजों के उपयोग से 10 साल जवान दिख सकते हैं पुरुष

Related News