यदि आप भी है टच स्क्रीन फ़ोन के आदी, तो हो जाइये सावधान...

इस हाई टेक्नोलॉजी के ज़माने में हम सब टच स्क्रीन फ़ोन्स इस्तेमाल करते हैं। जो कि आपको एक स्टेटस देता है की आप इस ज़माने से पीछे नहीं हैं। टच स्क्रीन फ़ोन इस्तेमाल करना आजकल आम बात है। लेकिन आपको बता दे कि इसके कुछ नुक्सान भी हैं जो आप नहीं जानते।

इजरायल के रेमडेम मेडिकल सेंटर के विशेषज्ञ इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं कि टचस्क्रीन स्मार्ट फ़ोन इंसान को शारीरीक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से हानि पंहुचा रहा है। आज हर उम्र का व्यक्ति इसका आदी हो चूका है। यहाँ तक वो इन स्मार्ट चीज़ो से अलग होने की कल्पना भी नहीं कर सकता है।

प्रोफेसर नेम शेदेह का कहना है कि जहां तक इस्तेमाल की बात है, तो सबसे ज्यादा युवा इससे प्रभावित होरहे हैं। जिससे इंसान की शारीरिक क्रियायें कम होरही हैं। क्युकी स्मार्ट फ़ोन के इस्तेमाल से सिर्फ हाथ और उंगलियां ही कार्य रत रहती हैं। बाकी शारीर शव मुद्रा में ही रहता है।

शादेह कहते हैं आज युवाओं की उंगलियां हमेशा टच स्क्रीन पर रहती हैं। जब वह किसी काम से घर से बाहर भी जाते हैं तो रास्ते में उनकी उंगलियां मोबाइल पर ही रहती हैं। हाथ में टच स्क्रीन फोन होना एक आदत बन चुकी है। इस आदत को कभी युवा गौर नहीं करते। जिससे उन्होंने अपनी ज़िन्दगी को खतरे में डाल लिया है। युवाओं में अपनी उम्र से ज्यादा वजन है और यह खतरे की घंटी है।

अमेसक कहते हैं छोटे बच्चों की नाजुक खोपड़ी को भी फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेट रेडिएशन से बहुत नुकसान होताा है। वैसे भी आज लोग चीजों को खुद महसूस नहीं करते बल्कि टच सक्रीन फोन के जरिए जुड़ते हैं जो सिर्फ आभासी दुनिया होती है।

स्मार्टफोन की बैटरी को बचाने के लिए अपनाए ये तरीके

मोबाइल से नहीं होता है कैंसर

Related News