स्मार्टफोन की बैटरी को बचाने के लिए अपनाए ये तरीके
स्मार्टफोन की बैटरी को बचाने के लिए अपनाए ये तरीके
Share:

आजकल दुनिया में स्मार्टफोन का दौर चल रहा है. यह देखने को मिल रहा है कि हर वर्ग का व्यक्ति आज स्मार्टफोन्स के लिए पागल हो रहा है. जहाँ एक तरफ स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या बढ़ रही है तो वहीँ दूसरी तरफ यह बात भी सामने आ रही है कि स्मार्टफोन यूजर्स में इसकी बैटरी को लेकर परेशानी बढ़ रही है. जी हाँ, आजकल देखा जाए तो स्मार्टफोन की बैटरी यूजर्स के लिए एक बड़ी प्रॉब्लम बन गई है.

हर वक़्त यही बात डराती है कि कही स्मार्टफोन की बैटरी खत्म ना हो जाए. इसका डर इतना बढ़ चूका है कि आज आप या तो घर से चार्जर लेकर निकलते है या फिर पावर बैंक. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनके उपयोग से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते है. जी हाँ, तो आइये देखते है क्या है ये टिप्स :-

* आपके स्मार्टफोन की बैटरी जब 40 फीसदी पर हो तब ही इसे चार्ज पर लगा दे. इससे बैटरी पूरी तरह खत्म होने से बचती है और इसकी लाइफ बढ़ती है.

* फोन की बैटरी की चार्जिंग कैपेसिटी को अच्छा बनाए रखने के लिए तीन महीने में एक बार बैटरी पूरी तरह खत्म करके फिर से अच्छी तरह चार्ज करे.

* आपको आमतौर पर अपने स्मार्टफोन का वाइब्रेशन चालू रखने की जरूरत नहीं है. जब यह साइलेंट मोड पर हो तब ही वाइब्रेशन ऑन रखे वरना इसको रिंग मोड पर बंद ही रखे.

* एंड्रॉइड मार्शमैलो में तो Doze एक डिफॉल्ट फीचर दिया गया है. लेकिन एंड्रॉइड 4.1 और इसके बाद वाले वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स प्ले स्टोर से Doze नाम का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. ये ऍप बैकग्राउंड में काम करते हुए बैटरी बचाने का काम करता है.

* ऐसे ऍप जो स्मार्टफोन की बैटरी को अधिक इस्तेमाल करते है और आपके अधिक काम में नहीं आ रहे है तो उन्हें डिलीट/अनइंस्टॉल कर दे.

* स्मार्टफोन लगातार नेटवर्स सर्च करने का काम करता है. जिसके कारण अधिक बैटरी ऐसी जगहों पर नेटवर्क ढूंढने में खर्च हो जाती है, जहाँ नेटवर्क कम है. ऐसी जगह पर आप सिग्नल नहीं मिलने पर एयरप्लेन मोड ऑन कर दें. ऐसे समय में वाई-फाई यूज करने की कोशिश करें. बता दे वाई-फाई बंद करने से बैटरी नहीं बचती है. यह भी बता दे कि सेल्युलर नेटवर्क्स के मुकाबले वाई-फाई कम बैटरी खर्च करता है.

* स्मार्टफोन की होमस्क्रीन पर कई एंड्रॉइड ऐप्स विजट बना देते हैं. जिस कारण ये बिना ऑन किये भी बैकग्राउंड में चालू रहते है. जोकि बैटरी के साथ ही डेटा भी यूज़ करते है. इन्हे होमस्क्रीन से हटा दे क्योकि ये आपके स्मार्टफोन की बैटरी को खत्म कर रहे है.

जानिए और अधिक तरीके जिनसे बढ़ती है बैटरी लाइफ 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -