इन टिप्स के जरिये हैकर्स के जाल में फंसने से बचे

आजकल हम जितनी तेजी से डिजिटल होते जा रहे है उतनी ही तेजी आपकी डिजिटल लाइफ में सेंध लगाने वालों की भी हो रही है. आजकल ऑनलाइन फ्रॉड और डाटा हैकिंग के भी काफी मामले सामने आ रहे है. ऐसी में अगर हम थोड़ी सी सक्रियता दिखाए तो ऐसे फ्रॉड से बच सकते है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप साइबर क्राइम के खतरों से खुद को सेफ रख सकते है.

मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल

कंप्‍यूटर, स्‍मार्टफोन और टैबलेट को प्रोटेक्‍ट करने के लिए हमेशा अच्‍छे एंटी वायरस या एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करें. अपने सॉफ्टवेयर अपडेट्स को भी चेक करना न भूलें.

फेक ऐप से बचें

गूगल प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर में मौजूद हर मोबाइल एप्लीकेशन पूरी तरह से सुरक्षि‍त नहीं होता. दरअसल ये फेक ऐप के मालवेयर ड‍िवाइस को तेजी से अपडेट कर ई-मेल एड्रेस समेत दूसरी जानकारी हैकर्स तक पहुंचा देते हैं. ऐसे में ड‍िवाइस में उन्‍हीं ऐप को डाउनलोड करें ज‍िसके डाउनलोडर 50,000 से अध‍िक हो.

फिशिंग को ब‍िल्‍कुल भी न खोलें

फिशिंग फेक ई-मेल होते हैं, जो बैंक आद‍ि के नाम पर आते हैं. ये हैकर्स द्वारा तैयार किया जाता है. इनके जर‍िए भी ड‍िवाइस में मौजूद ड‍िटेल चोरी हो जाती है.

हर जगह वाईफाई से कनेक्‍ट न हों

लोग अक्सर फ्री वाई फाई देखते ही अपनी ड‍िवाइस को वाईफाई से कनेक्‍ट कर लेते हैं. ऐसा करने से बचे. इससे हैकर्स आसानी से सिस्टम की हर फाइल तक पहुंच कर एक्टिविटी ऑनलाइन मॉनिटर कर लेते है.

सैमसंग ने अपने इस स्मार्टफोन को किया बेहद सस्ता

यूं डाउनलोड करें फेसबुक-इंस्टा की तस्वीरें और वीडियो

लॉन्च हुआ शानदार 'OnePlus5T' फोन

नए अवतार में आया 'Coolpad Cool Play 6'

 

Related News