भारतीय छात्र पर हमले के मामले में सुषमा स्वराज लेंगी संज्ञान

नईदिल्ली। इटली के मिलान में भारतीय छात्र पर नस्लीय हमला हो गया था। इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने व्यक्तिगत तौर पर संज्ञान लिया। इस मामले को व्यक्तिगत स्तर पर देखने के अतिरिक्त,इटली में रहने वाले भारतीयों से अपील की गई है कि,वे दहशत में न आऐं। सुषमा स्वराज ने इस मामले में कहा कि,उन्होंने घटना की डिटेल रिपोर्ट मंगवाई है।

वे इस मामले को व्यक्तिगत तौर पर देखेंगी। उल्लेखनीय है कि,इटली स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी पीड़ित विद्यार्थियों से संपर्क में है। गौरतलब है कि,इटली में रहने वाले तीन भारतीय छात्रों ने उन पर हुए हमले का उल्लेख करते हुए मीडिया को जानकारी दी थी।

इस मामले में कुछ लोगों ने उन्हें पीटा था और वापस भारत लौटने पर दबाव बनाया था। गौरतलब है कि,इटली में लगभग 1 लाख अस्सी हजार भारतीय निवास करते हैं।गौरतलब है कि,विदेशों में निवास करने वाले भारतीयों के साथ हिंसक घटनाऐं बढ़ती जा रही हैं। अमेरिका में कई बार भारतीयों को हिंसा का सामना करना पड़ा है। अमेरिका में गोलीबारी में भारतीय श्रीनिवास कुचीभोतला को अपनी जान गंवानी पड़ गई थी।

इतना ही नहीं अमेरिका में रहने वाले सिखों को भी नस्लभेदीय टिप्पणियों का सामना करना पड़ा है। तो दूसरी ओर कई बार नाइजीरियाई मूल के लोगों के साथ भारतीयों के विवाद हो चुके हैं। ऐसे में विश्वभर में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा स्थितियां चिंताजनक होना स्वाभाविक है। 

सुषमा स्‍वराज ने छुट्टी के दिन खुलवा दिए दूतावास के दरवाजे

चाबहार के रास्ते अफगान गेहूं भेजा जाना ऐतिहासिक पल - सुषमा

बढ़ते आतंकवाद पर सुषमा ने जताई चिंता

अमेरिकी विदेश मंत्री टिलरसन भारत पहुंचे

 

Related News